जम्मू संभाग के अध्यापकों-विद्यार्थियों का तैयार होगा डाटा बेस, आनलाइन पोर्टल Aadharshila पर जानकारी होगी उपलब्ध

आधारशिला के इंचार्ज डा. जगदीश राज पनोत्रा नियमित तौर पर पोर्टल की देखरेख करेंगे। यह डाटा विभिन्न नीतियों प्रशासनिक मुद्दों और गुणवत्ता प्रबंधन के काम आएगा। सात अक्टूबर 2021 तक सभी प्राइवेट व सरकारी स्कूलों से कहा गया है कि डाटा अपडेट किया जाएगा।

Vikas AbrolTue, 28 Sep 2021 12:08 PM (IST)
विभाग ने अपना आनलाइन पोर्टल 'आधारशिला' सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों के साथ शेयर कर दिया है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । स्कूल शिक्षा विभाग जम्मू ने अध्यापकों, विद्यार्थियों का डाटा बेस तैयार करने का फैसला किया है। हर स्कूल के अध्यापक व उसका मोबाइल नंबर का डाटा विभाग के पास उपलब्ध होगा। साथ ही हर विद्यार्थी का ब्योरा इकट्ठा किया जाएगा। विभाग ने अपना आनलाइन पोर्टल 'आधारशिला' सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों के साथ शेयर कर दिया है।

'आधारशिला' के इंचार्ज डा. जगदीश राज पनोत्रा नियमित तौर पर पोर्टल की देखरेख करेंगे। यह डाटा विभिन्न नीतियों, प्रशासनिक मुद्दों और गुणवत्ता प्रबंधन के काम आएगा। स्कूल शिक्षा विभाग जम्मू के निदेशक डा. रवि शंकर शर्मा के आदेश के अनुसार सात अक्टूबर 2021 तक सभी प्राइवेट व सरकारी स्कूलों से कहा गया है कि डाटा अपडेट किया जाएगा। सभी जोनल शिक्षा अधिकारियों के साथ यूजर स्थापित किया जाएगा और इसे स्कूल यूजर आईडी के साथ सांझा किया जाएगा। स्कूलों के अध्यक्षों को यह सुनिश्चित बनाना होगा कि संबंधित सेक्शन में विद्यार्थियों का डाटा अपलोड किया जाए। सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों से कहा गया है कि वे जोनल शिक्षा अधिकारियों व स्कूलों के अध्यक्षों के साथ डाटा की प्रगति की समीक्षा करें। यह सुनिश्चित बनाया जाए कि डाटा में कोई गलती न हो।

स्कूल शिक्षा विभाग जम्मू के सभी कार्यालयों में ई आफिस सुविधा की शुरुआत करने की तरफ यह अहम कदम है। स्कूलों का सशक्त डाटा तैयार होने से नीतियों को प्रभावी तरीके से लागू करने में मदद मिलेगी और स्कूली शिक्षा प्रणाली में गुणवत्ता प्रबंधन आएगी। जम्मू संभाग के आधारशिला के जोनल नोडल अधिकारियों की सूची मोबाइल नंबर सहित जारी कर दी गई। कुल 148 जोनल नोडल अधिकारी की सूची जारी कर दी गई है।

बताते चले कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में स्कूलों का ढांचा बेहतर बनाने के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। कोरोना से उपजे हालात के कारण भले ही स्कूल बंद है लेकिन सरकार के स्कूलों में सुविधाएं बढ़ाने के प्रयास जारी हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.