Darbar Move: ई-आफिस व्यवस्था की ट्रैनिंग कल खत्म, अब काम की बारी; 15 से प्रभावी होगी व्यवस्था

Darbar Move इस समय जम्मू सचिवालय में दरबार मूव की तैयारियों के चलते कश्मीर जा रहे कर्मचारियों की कोरोना की वैक्सीनेशन भी की जा रही है। जम्मू में सरकार का दरबार 30 अप्रैल को बंद होकर दस मई से काम करना शुरू करेगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 12:57 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 12:57 PM (IST)
Darbar Move: ई-आफिस व्यवस्था की ट्रैनिंग कल खत्म, अब काम की बारी; 15 से प्रभावी होगी व्यवस्था
जम्मू में सरकार का दरबार 30 अप्रैल को बंद होकर दस मई से काम करना शुरू करेगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू कश्मीर में ई व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए सरकारी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों की ट्रैनिंग सोमवार को पूरी हो जाएगी। इस ट्रैनिंग का इस्तेमाल नई व्यवस्था में कामकाज करने के लिए होगा।

जम्मू कश्मीर सरकार द्वारा किए गए फैसले के तहत पंद्रह अप्रैल से जम्मू सचिवालय में ई आफिस व्यवस्था कायम हो जाएगी। ऐसे में सोमवार को जम्मू सचिवालय में प्रशासनिक सचिव अपने अपने विभागों की बैठकों में नई कामकाज की व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए हुई तैयारियों का जायजा लेंगे। तीन दिनों में फाइलें सरकार को काम बंद हो जाएगा। अब सारी फाइलें डिजिटल स्वरूप में हैं।

इस समय जम्मू सचिवालय में दरबार मूव की तैयारियों के चलते कश्मीर जा रहे कर्मचारियों की कोरोना की वैक्सीनेशन भी की जा रही है। जम्मू में सरकार का दरबार 30 अप्रैल को बंद होकर दस मई से काम करना शुरू करेगा।

इसी बीच पंद्रह अप्रैल से सचिवालय पेपरलैस हो जाएगा। दरबार को श्रीनगर ल जाते समय फाइलों का भारी भरकम बोझ को इस बार जम्मू में ही छोड़ दिया जाएगा। विभागों की कुछ गोपनीय फाइलों को दरबार मूव के साथ ले जाया जाएगा।

वहीं नई व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए जम्मू कश्मीर सचिवालय के करीब दो हजार अधिकारियों व कर्मचारियों की ट्रैनिंग हुई है। बारह अप्रैल को कर्मचारियों को ट्रैनिंग करवाने की मुहिम संपन्न हो जाएगी। यह ट्रैनिंग उन अधिकारियों को मिलेगी जिनके पास अपने अपने कार्यालयों में ई आफिस व्यवस्था प्रभावी बनाने की जिम्मेवारी होगी। अब वे बाकी कर्मचारियों को प्रशिक्षण देंगे। विभागों की फाइलों को पहले ही डिजिटलाइज कर दिया गया है। 

chat bot
आपका साथी