Jammu Kashmir: देश के लिए हर कुर्बानी देने को तैयार सीआरपीएफ, जोश से मनाया 83वां स्थापना दिवस

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से लोहा लेने के साथ कानून एवं व्यवस्था बनाने में सहयोग दे रही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने मंगलवार को अपने 83वें स्थापना दिवस पर अपने शहीदों से प्रेरणा लेते हुए देश के लिए हर कुर्बानी देने को तैयार रहने का प्रण लिया।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 08:52 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 09:43 PM (IST)
Jammu Kashmir: देश के लिए हर कुर्बानी देने को तैयार सीआरपीएफ, जोश से मनाया 83वां स्थापना दिवस
आईजी ने ग्रुप सेंटर के डीआईजी भानु प्रताप सिंह के साथ गार्ड आफ आनर का निरीक्षण किया।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से लोहा लेने के साथ कानून एवं व्यवस्था बनाने में सहयोग दे रही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने मंगलवार को अपने 83वें स्थापना दिवस पर अपने शहीदों से प्रेरणा लेते हुए देश के लिए हर कुर्बानी देने को तैयार रहने का प्रण लिया।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की स्थापना 27 जुलाई, 1939 को क्राउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस के रूप में मध्य प्रदेश के नीमच में हुई थी। देश की आजादी के बाद 28 दिसंबर, 1949 में इसे केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल का नाम मिला व 19 मार्च, 1950 इसे चिह्न प्रदान किया गया था। मंगलवार को स्थापना दिवस पर जम्मू के साथ कश्मीर में भी कार्यक्रमों का आयोजन कर आतंकवादियों से लोहा लेते शहीद हुए केरिपुब कर्मियों को सलामी दी गई।

जम्मू के केरिपुब ग्रुप सेंटर, बनतालाब में जम्मू सेक्टर के आइजी पीएस रणपिसे ने शहीदी स्मारक पर केरिपुब के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान आतंकवादियाें से लड़ते हुए शहादत पाने वाले अधिकारियों व जवानों के योगदान को याद किया गया। आईजी ने ग्रुप सेंटर के डीआईजी भानु प्रताप सिंह के साथ गार्ड आफ आनर का निरीक्षण किया।

स्थापना दिवस पर पीपल फार पीपल्स मूवमेंट के संयोजक प्रीतम सिंह की देखरेख में ग्रुप सेंटर में पीपल के पेड़ भी लगाए गए। इस मौके पर ग्रुप सेंटर के अन्य सभी वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। स्थापना दिवस के कार्यक्रमों के आयोजन के दौरा कोरोना की रोकथाम संबंधी हिदायतों का सख्ती से पालन किया गया।

स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में केरिपुब के गौरवपूर्ण इतिहास के बारे में जानकारी देने के साथ उल्लेखनीय सेवा करने वाले केरिपुब के कर्मियों को डीजी प्रशस्ति पत्र भेंट किए गए हैं। आईजी ने जवानों व अधिकारियों से कहा कि वे केरिपुब कर्मी अपनी जिम्मेवारी का निष्ठा से निर्वाह करते हुए बल का नाम रोशन करें। इस मौके पर डीआईजी एनके यादव, डीआईजी राजेन्द्र प्रसाद भी मौजूद थे।

वहीं स्थापना दिवस पर ग्रुप सेंटर हीरानगर में आयोजित कार्यक्रम में डीआईजी देवेन्द्र यादव ने शहीदों को सलामी दी। इस मौके पर डीआईजी सुखजीत सिंह भी मौजूद थे। इसी तरह के कार्यक्रम बटालियन स्तर पर आयोजित किए गए। 

chat bot
आपका साथी