Coronavirus: कोविड मरीजों की अब पहले सीडी अस्पताल जम्मू में जांच होगी, फिर हो सकेंगे अस्पताल में भर्ती

राजकीय मेडिकल कॉलेेज जम्मू और इसके सहायक अस्पतालों में लगातार बढ़ रहे मरीजों को बोझ को देखते हुए अब सीडी अस्पताल को मुख्य जांच केंद्र बना दिया गया है। किसी भी मरीज को अन्य अस्पताल में भर्ती करने से पहले सीडी अस्पताल में जांच करवानी होगी।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 05:33 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 05:33 PM (IST)
Coronavirus: कोविड मरीजों की अब पहले सीडी अस्पताल जम्मू में जांच होगी, फिर हो सकेंगे अस्पताल में भर्ती
उन्होंने सीडी अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट के अधीन यह सुविधा शुरू करने को कहा।

जम्मू,राज्य ब्यूरो। राजकीय मेडिकल कॉलेेज जम्मू और इसके सहायक अस्पतालों में लगातार बढ़ रहे मरीजों को बोझ को देखते हुए अब सीडी अस्पताल को मुख्य जांच केंद्र बना दिया गया है। किसी भी मरीज को अन्य अस्पताल में भर्ती करने से पहले सीडी अस्पताल में जांच करवानी होगी और उसके बाद ही फैसला होगा कि उक्त मरीज को किस स्तर के अस्पताल में भर्ती करवाने की जरूरत है।

जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर डा. राघव लंगर ने वीरवार को एक आदेश जारी कर कहा है कि यह देखने में आ रहा है कि जम्मू के अलावा अन्य कई जिलों के मरीज भी सीधे जीएमसी और सहायक अस्पतालों में भर्ती होने के लिए जा रहे हैं। इससे इन अस्पतालों में तो भीड़ है लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधीने आने वाले अन्य कोविड अस्पतालों में मरीज कम हैं। सरकार ने तीन स्तर के अस्पताल बनाए हैं। इनमें मरीज की हालत के आधार पर उनकाे अस्पताल में भर्ती किया जाता है। इसके लिए यह जरूरी है कि पहले एक अस्पताल में जांच हो और वहीं से मरीजों को उनकी हालत को देखते हुए यह तय किया जाए कि उसे किस अस्पताल में भर्ती करना है।

उन्होंने सीडी अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट के अधीन यह सुविधा शुरू करने को कहा। स्वास्थ्य निदेशक को एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने को कहा जो कि सीडी अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट की मदद करे। उसका मोबाइल और लैंडलाइन नंबर मरीजों को भी देने को ताकि किसी को कोई परेशानी न हो। डा. लंगर ने अपने आदेश में कहा कि इससे किसी भी अस्पताल पर बोझ नहीं पड़ेगा। लोगों को भी सीधे मेडिकल कॉलेेज या सहायक अस्पतालों में जाने के स्थान पर सीडी अस्पताल में जाने को कहा गया है। 

chat bot
आपका साथी