इतिहास का साक्षी बना कंट्री क्रिकेट स्टेडियम, जम्मू मीडिया इलेवन ब्लू देश के First Mixed Gender T-20 कप का चैंपियन

जम्मू मीडिया इलेवन क्रिकेट क्लब की ओर से आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता में दो टीमों ने भाग लिया। प्रत्येक टीम में मीडिया जगत से जुड़े पांच-पांच खिलाड़ियों और प्रदेश की राष्ट्रीय स्तरीय 6-6 सीनियर महिला खिलाड़ियों को चुना गया।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 03:03 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 03:04 PM (IST)
इतिहास का साक्षी बना कंट्री क्रिकेट स्टेडियम, जम्मू मीडिया इलेवन ब्लू देश के First Mixed Gender T-20 कप का चैंपियन
जम्मू मीडिया इलेवन ब्लू ने छह विकेट से मुकाबला जीता

जम्मू, विकास अबरोल। मीडिया क्रिकेट क्लब की ओर से प्रदेश की प्रतिभाशाली महिला क्रिकेटरों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से देश में अपनी तरह की पहला एवं अनूठी मिक्सड टेंडर टी-20 कप क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसका साक्षी बना शहर के बाहरी क्षेत्र घरोटा स्थित कंट्री क्रिकेट स्टेडियम का मैदान और जम्मू के एसएसपी चंद कोहली एवं तमाम अन्य सहयोगी जिन्होंने अपनी तरह की इस अनूठी क्रिकेट प्रतियोगिता के शानदार आयोजन में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

हालांकि अभी तक देश के किसी भी राज्य और प्रदेश में मिक्स जेंडर टी-20 कप क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन तक नहीं किया गया है। जम्मू मीडिया इलेवन क्रिकेट क्लब की ओर से आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता में दो टीमों ने भाग लिया। प्रत्येक टीम में मीडिया जगत से जुड़े पांच-पांच खिलाड़ियों और प्रदेश की राष्ट्रीय स्तरीय 6-6 सीनियर महिला खिलाड़ियों को चुना गया। कुल मिलाकर एक टीम में पांच पुरुष और छह महिला खिलाड़ियों ने एक-दूसरे के खिलाफ मुकाबला खेला। उमस भरी गर्मी के बावजूद खिलाड़ियों का उत्साह सातवें आसमान पर दिखा। जम्मू मीडिया इलेवन ग्रीन की कप्तान मीनू सलाथिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। टीम ने निर्धारित 15 ओवर में 83 रन बनाए।देव ठाकुर ने 26 और पवन परिहार ने 15 रन का योगदान दिया। मीनू सलाथिया ने भी 13 रन का योगदान दिया।जम्मू मीडिया इलवेन ब्लू की ओर से राहुल खत्री ने दो विकेट चटकाए जबकि नादिया और रिफ्त भी एक-एक विकेट चटकाने में कामयाब रही।

जम्मू मीडिया इलेवन ब्लू ने छह विकेट से मुकाबला जीता

जवाब में जम्मू मीडिया इलेवन ब्लू की टीम ने जीत के लिए रखे गए निर्धारित विजय लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया और 14.3 ओवर में मुकाबला जीतकर चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।अमित कुमार को देव ठाकुर ने अपना निशाना बनाते हुए बिना कोई खाता खोले उन्हें पवेलियन लौटा दिया।इसके उपरांत नादिया ने सूझबूझ भरी बल्लेबाजी करना शुरू कर दी। राहुल खत्री ने 15 रन और विवेक सूरी ने 20 रन 18 गेंदों का सामना करते हुए बनाए। इसी दौरान एक अतिरिक्त रन चुराने के प्रयास में विवेक क्रीज पर गिर पड़े और चोटिल होने के कारण उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा।मैच के अंतिम ओवर में टीम को जीत के लिए छह रन की जरूरत थी। ऐसे में सपना ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 20 रन बनाए और तीन गेंद शेष रहते मुकाबला छह विकेट से जीत लिया।

जम्मू मीडिया इलेवन ग्रीन की ओर से गेंदबाज देव ठाकुर ने तीन विकेट और अनन्या ने एक विकेट हासिल की। अंत में सपना को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। मैच के समापन अवसर पर जम्मू के एसएसपी चंदन कोहली ने विजेता एवं उपिवजेता टीमों को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबा चंचल सिंह, कांग्रेस की कॉरपोरेटर भानु महाजन, भाजपा की इंडस्ट्रीज एवं ट्रेडर सैल के कनवीनर शाम लाल लंगर, जेकेसीए जम्मू जिला के अध्यक्ष विनोद खजुरिया सहित कंट्री क्रिकेट स्टेडियम के प्रबंधक निदेशक विक्रांत शर्मा, निदेशक विवेक शर्मा, घरोटा के एसएचओ ख्यातिमान खजूरिया और सीनियर कोच वीना शर्मा भी मौजूद थी।

एसएसपी जम्मू ने अपने संबोधन में आयोजकों को बधाई दी और कहा कि आज तक उन्होंने ऐसी अनूठी प्रतियोगिता नहीं देखी है। इस आयोजन से महिलाओं एवं पुरुषों में फैला भेदभाव खत्म होगा। उन्होंने कहा कि महिला किसी भी मुकाबले में पुरुषों से कम नहीं है और प्रतियोगिता की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी जो एक महिला चुनी गई है इसका जीता जागता उदाहरण हैं। 

chat bot
आपका साथी