JMC General House Meeting: कॉरपोरेटर जनरल हाउस की बैठक में प्रॉपर्टी टैक्स का मसला उठाएंगे, 6 मार्च को होगी बैठक

नवंबर 2020 के बाद 6 मार्च को होने जा रही जम्मू नगर निगम की जनरल हाउस की बैठक मीडिया से दूरी के बीच हंगामेदार रहेगी। प्रॉपर्टी टैक्स कचरा निस्तारण नहीं होने समेत शहर से जुड़े विभिन्न मुद्दों को कॉरपोरेटर बैठक में उठा प्रशासन से जवाब मांगने की तैयारी में हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 02:58 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 02:58 PM (IST)
JMC General House Meeting: कॉरपोरेटर जनरल हाउस की बैठक में प्रॉपर्टी टैक्स का मसला उठाएंगे, 6 मार्च को होगी बैठक
6 मार्च को होने जा रही जम्मू नगर निगम की जनरल हाउस की बैठक हंगामेदार रहेगी।

जम्मू, जागरण संवाददाता : नवंबर 2020 के बाद 6 मार्च को होने जा रही जम्मू नगर निगम की जनरल हाउस की बैठक मीडिया से दूरी के बीच हंगामेदार रहेगी। प्रॉपर्टी टैक्स, कचरा निस्तारण नहीं होने समेत शहर से जुड़े विभिन्न मुद्दों को कॉरपोरेटर बैठक में उठा प्रशासन से जवाब मांगने की तैयारी में हैं। विपक्षी कॉरपोरेटरों ने मेयर और निगम प्रशासन को घेरने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। हालांकि जनरल हाउस में इस बार सिर्फ एक सवाल और एक ही प्रस्ताव रखने की अनुमति दी गई हैं। 

वहीं मीडिया और आम लोगों को जनरल हाउस में आने की अनुमति नहीं है। काेविड-19 निर्देशों की आड़ लेते हुए मेयर इस बार भी हाउस में मीडिया से दूरी बनाए रखेंगे। इस बैठक के लिए जारी एजेंडे और पत्र में पहले से ही स्पष्ट कर दिया गया है कि इस बार कोई भी कॉरपोरेटर अपना एक ही सवाल रख सकता है। इसके अलावा सिर्फ एक प्रस्ताव बैठक में लाया जा सकता है जो जनहित में हो।

कांग्रेसी कॉरपोरेटर एवं निगम में चीफ व्हिप द्वारका चौधरी का कहना है कि तीन महीने बाद जनरल हाउस की बैठक होने जा रही है। मेयर नियमों का पालन नहीं कर रहे और कोरोना की आड़ में महीनों बैठकें नहीं कर रहे। हर महीने में कम से कम बैठक होनी चाहिए लेकिन ऐसा नहीं किया जा रहा। इससे शहर में विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं। कई निर्णय लिए जा सकते हैं। कई प्रोजेक्ट बन सकते हैं लेकिन बैठकें नहीं की जा रहीं।वहीं कॉरपोरेटर गौरव चोपड़ा का कहना है कि मीडिया से दूरियां बनाकर मेयर जनरल हाउस में जन प्रतिनिधियों द्वारा उठाए जाने वाले मुद्दों को आम लोगों तक आने से बचना चाह रहे हैं। जब सबकुछ सामान्य हो गया है और कामकाज में पारदर्शिता है तो फिर मीडिया को हाउस में आने की अनुमति क्यों नहीं दी जा रही।

उन्होंने कहा कि प्रापर्टी टैक्स लगाकर आम जनता को परेशान करने के मंसूबे कामयाब नहीं होने दिए जाएंगे। इसके लिए मेयर से जवाब तो मांगा ही जाएगा। सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति से लेकर आम लोगों से जुड़े मुद्दे हाउस में उठाए जाएंगे। वहीं कॉरपोरेटर पवन सिंह का कहना है कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट सिर्फ मुख्य सड़कों तक सीमित दिख रहा है। स्मार्ट शहर बनाना है तो गलियों, मुहल्लों में काम होने चाहिए जो नहीं हो रहे। कॉरपोरेटर अमित गुप्ता तवी नदी में कचरा फेंकने, सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट शुरू नहीं होने तथा ट्रांसपोर्ट सेक्शन में गड़बड़ी पर सवाल उठाएंगे। मेयर चंद्र मोहन गुप्ता का कहना है कि 6 मार्च को जनरल हाउस रखा गया है। इसमें सभी कॉरपोरेटरों को सुना जाएगा। उनके प्रस्तावों पर चर्चा करेंगे। कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का ध्यान रखते हुए इसमें ज्यादा भीड़ नहीं होने देने का निर्णय लिया गया है।

यह रहेंगे प्रमुख मुद्दे प्रापर्टी टैक्स पर निगम प्रशासन से किए जाएंगे सवाल स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट सिर्फ मुख्य सड़कों तक क्यों सीमित स्वच्छ भारत अभियान का मांगा जाएगा हिसाब नए विभागों के निगम के अधीन आने के बाद अगली रणनीति पर चर्चा। एनजीओ सफाई कर्मचारियों को समय पर पैसे नहीं मिलना। कचरा उठाने के लिए निजी वाहनों को ठेके पर लेने पर भी उठेंगे सवाल सफाई कर्मचारियों की भर्ती नहीं होने पर चर्चा। नई कमेटियों के कामकाज पर भ होगी चर्चा। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में जम्मू की रैंकिंग बढ़ाने पर चर्चा।

chat bot
आपका साथी