Coronavirus Vaccination in Jammu Kashmir: एक दिन में पांच लाख लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था

आज रविवार को टीकाकरण नहीं होगा। सोमवार को फिर से टीकाकरण किया जाएगा।

Coronavirus Vaccination in Jammu Kashmir पहले दिन तमाम तामझाम के बावजूद पचास फीसद लोगों का टीकाकरण भी नहीं हो पाया। इसका कारण कुछ जगहों पर टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य कर्मियों का न पहुंचना भी था। वहीं एक अस्पताल में पंजीकृत लोगों के नामों में भी विवाद होना है।

Publish Date:Sun, 17 Jan 2021 08:44 AM (IST) Author: Rahul Sharma

जम्मू,राज्य ब्यूरो: कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए जम्मू-कश्मीर ने अहम भूमिका निभाई। यहां बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की कोराना जांच की गई। अब कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण के लिए भी सरकार ने विशेष तैयारियां की हैं। पहले दिन बेशक निर्धारित लक्ष्य चार हजार की अपेक्षा 1934 लोगों का ही टीकाकरण किया गया हो। लेकिन एक दिन में जम्मू-कश्मीर में पांच लाख लोगों का टीकाकरण करने की व्यवस्था है।

जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहमण्यम ने यह दावा किया कि यहां पर एक दिन में पांच लाख लोगों का टीकाकरण किया जा सकता है।वहीं उपराज्यपाल मनोज सिन्हा का कहना है कि टीकाकरण अभियान के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने 1177 सरकारी और 1294 निजी जगहों को टीकाकरण के लिए चिन्हित किया है। इसके अलावा 5400 कर्मी टीकाकरण करने के लिए तैयार किए हैं। यही नहीं जरूरत पड़ने पर 14,481 और कर्मचारी टीकाकरा कर सकते हैं।

उन्हें भी प्रशिक्षण दिया गया है। जम्मू कश्मीर में अभी तक पहले और दूसरे चरण के टीकाकरण के लिए 28 लाख लोगों की पहचान की गई है।यह आया बदलावकोरोना से पहले जम्मू-कश्मीर में केवल एक ही लैब में टेस्ट की सुविधा थी। अब 17 लैब हैं। 17 कोविड अस्पताल हें।

अस्पतालों में 5708 बिस्तरों में आक्सीजन की सुविधा है।एक करोड़ मास्क, 942 वेंटीलेटर, 442 आइसीयू बिस्तर हैं। इन्हीं सुविधाओं के कारण ही कोरोना से निपटने में मदद मिली।

पचास फीसद भी नहीं हुआ लक्ष्य पूरा: पहले दिन तमाम तामझाम के बावजूद पचास फीसद लोगों का टीकाकरण भी नहीं हो पाया। इसका कारण कुछ जगहों पर टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य कर्मियों का न पहुंचना भी था। वहीं एक अस्पताल में पंजीकृत लोगों के नामों में भी विवाद होना है। वहीं कश्मीर में खराब मौसम भी इसका एक कारण रहा। कश्मीर में पिछले दिनों हुई बर्फबारी के कारण भी बहुत से कर्मचारी नहीं पहुंचे। वहीं कुछ लोगों में वैक्सीन को लेकर भ्रम की स्थिति रही। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में स्थिति बेहतर होगी। आज रविवार को टीकाकरण नहीं होगा। सोमवार को फिर से टीकाकरण किया जाएगा। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.