Coronavirus In Jammu Kashmir: 18 साल से अधिक उम्र में वीरवार से बढ़ेगा टीकाकरण का दायरा

ऐसे लोगों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक एसएमएस भेजा जाएगा और टीकाकरण केंद्र अलाट किया जाएगा। उसे उसी केंद्र पर जाकर टीकाकरण करवाना होगा। इसके लिए विभाग ने पहले से ही डाटा तैयार कर दिया है। आज बुधवार को ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 08:25 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 08:25 AM (IST)
Coronavirus In Jammu Kashmir: 18 साल से अधिक उम्र में वीरवार से बढ़ेगा टीकाकरण का दायरा
स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग ने एक ट्वीट कर यह जानकारी दी कि जम्मू-कश्मीर में कोविशील्ड वैकीन पहुंच गई है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर में 18 से 45 साल के आयु वर्ग में वीरवार से कई वगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है। वहीं ई दिनों की कमी के बाद मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में कोविशील्ड वैक्सीन की डोज पहुंच गई। अब एक बार फिर से बुधवार से जम्मू-कश्मीर में 45 साल से अधिक आयु वर्ग में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा। वैक्सीन खत्म होने के कारण दो दिनों से अधिकांश जिलों में टीकाकरण नहीं हो पाया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वीरवार को 18 से 45 साल तक के आयु वर्ग में 33 टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इसमें स्ट्रीट वेंडर, दिव्यांग, विधवाएं और सेना के परिवार के सदस्यों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी जाएगी। यही नहीं इस वर्गमें जिन लोगों को कोई बीमारी है, उनका भी टीकाकरण होगा।

ऐसे लोगों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक एसएमएस भेजा जाएगा और टीकाकरण केंद्र अलाट किया जाएगा। उसे उसी केंद्र पर जाकर टीकाकरण करवाना होगा। इसके लिए विभाग ने पहले से ही डाटा तैयार कर दिया है। आज बुधवार को ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इसके लिए 1.17 लाख कोविशील्ड की डोज पहले से आई हुई है। लेकिन यह टीकाकरण अभी जम्मू और श्रीनगर जिलों में ही होगा। अन्य जिलों को अभी कुछ दिनों का इंतजार करना पड़ेगा।

वहीं मंगलवार को डेढ़ लाख के करीब डोज जम्मू कश्मीर में पहुंच गई है। इसे सभी जिलों में भेज दिया गया। जम्मू संभाग को कुल साठ हजार डोज मिली। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग ने एक ट्वीट कर यह जानकारी दी कि जम्मू-कश्मीर में कोविशील्ड वैकीन पहुंच गई है।

आज बुधवार से युद्धस्तर पर टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा। सरकार यह भी सुनिश्चित बना रही है कि वैक्सीन की कमी न हो। सभी टीकाकरण केंद्रों पर लोगों को वैक्सीन मिले। अभी तक जम्मू-कश्मीर में 45 साल से अधिक उम्र के 61 फीसद लोगों का टीकाकरण हो चुका है।

chat bot
आपका साथी