Coronavirus in Jammu Kashmir: रैपिड में पॉजिटिव, आरटीपीसीआर में नेगेटिव; टेस्ट पर उठने लगे सवाल

जम्मू -कश्मीर में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण में लोग तेजी से भाग ले रहे हैं। श्रीनगर सहित कुछ जिलों को छोड़ दिया जाए तो लोगों में उत्साह है। शुक्रवार को कुल 40311 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। इसे मिलाकर अब तक 1548749 लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 11:11 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 11:11 AM (IST)
Coronavirus in Jammu Kashmir: रैपिड में पॉजिटिव, आरटीपीसीआर में नेगेटिव; टेस्ट पर उठने लगे सवाल
अब अगले दो-तीन दिनों तक वैक्सीन की कमी नहीं रहेगी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू विश्वविद्यालय में कुछ दिन पहले हुए रैपिड एंटीजन टेस्ट में बड़ी संख्या में छात्राएं और स्टाफ सदस्य संक्रमित आए थे। लेकिन अब इनके आरटीपीसीआर टेस्ट नेगेटिव होने से कई सवाल उठने लगे हैं। कुछ टेस्ट किट पर सवाल उठा रहे हैं तो कुछ का कहना है कि ऐसा संभव है।

कोरोना संक्रमण लगातार अपना स्वरूप बदल रहा है। ऐसे में संभव है कि इस टेस्ट में संक्रमण आ ही न पाया हो। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ डाक्टर ने बताया कि जिस किसी का टेस्ट रैपिड एंटीजन में पाजिटिव आता है, उसे आरटीपीसीआर टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ती है। यह सवाल ही पैदा नहीं होता कि रैपिड में संक्रमित आने वाला संक्रमित न हो। ऐसे में टेस्ट पर सवाल उठाना सही नहीं है। संक्रमित आने वाले सभी कर्मचारियों और छात्राओं को 14 दिनों तक अपने आप को आइसोलेट करके रखना चाहिए था।

ग्रेटर कैलाश कंटेनमेंट जोन बना: जम्मू के ग्रेटर कैलाश क्षेत्र की एक गली में कोरोना संक्रमण के सात मामले आने के बाद इस क्षेत्र को कंटेनमेंट घोषित कर दिया गया है। जम्मू के डिप्टी कमिश्नर अंशुल गर्ग ने यह आदेश जारी किया है। इसमें गली नंबर 21 को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर इस क्षेत्र में सभी की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।

जम्मू में 75 हजार और आई डोज: जम्मू -कश्मीर में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण में लोग तेजी से भाग ले रहे हैं। श्रीनगर सहित कुछ जिलों को छोड़ दिया जाए तो लोगों में उत्साह है। शुक्रवार को कुल 40,311 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। इसे मिलाकर अब तक 15,48,749 लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। वहीं वैक्सीन की कमी न आए, इसके लिए भी लगातार प्रयास हो रहे हैं। शुक्रवार को 75 हजार अतिरिक्त डोज जम्मू संभाग में आई। इससे अब अगले दो-तीन दिनों तक वैक्सीन की कमी नहीं रहेगी।

chat bot
आपका साथी