Coronavirus in Jammu Kashmir: केंद्र की टीम जम्मू-कश्मीर में लेगी कोरोना संक्रमण के मामलों का जायजा

जम्मू में यूके वेरिएट के भी कई मामले दर्ज हुए हें। इसी को देखते हुए महामारी के फैलने के कारणों का पता लगाएगी। टीम का शुक्रवार से दौरान करने वाली थी लेकिन अभी कहा जा रहा है कि लाकडाउन के कारण कुछ दिनों के लिए दौरा स्थगित हो सकता है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 07:56 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 07:56 AM (IST)
Coronavirus in Jammu Kashmir: केंद्र की टीम जम्मू-कश्मीर में लेगी कोरोना संक्रमण के मामलों का जायजा
यह टीम ऊधमपुर के रामनगर में एक साल पहले हुई बच्चों की मौत के बाद भी आई थी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जममू-कश्मीर में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए अब केंद्र सरकार भी सक्रिय हो गई है। केंद्र सरकार की तीन सदस्यीय टीम जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगी और यहां पर कोरोना के मामलों के बढ़ने तथा लगातार हो रही मौतों के कारणों का पता लगाएगी और अपनी रिपोर्ट सरकार को सौपेंगी।

केंद्र के स्वास्थ्यएवं परिवार कल्याण मंत्रालय की टीम में ज्वाइंट डायरेक्टर एपीडेमालोजी डा. प्रणय वर्मा, डा. महेश वाघमरे और पीजीआई चंडीगढ़ से डा. नवनीत शर्मा शामिल हैं। टीम जम्मू में बने प्रमुख हाटस्पाट वाले केंद्रों में जाएगी। इन जगहों पर कोरोना संक्रमण के कारणों का पता लगाएगी।

जम्मू में यूके वेरिएट के भी कई मामले दर्ज हुए हें। इसी को देखते हुए महामारी के फैलने के कारणों का पता लगाएगी। टीम का शुक्रवार से दौरान करने वाली थी लेकिन अभी कहा जा रहा है कि लाकडाउन के कारण कुछ दिनों के लिए दौरा स्थगित हो सकता है। यह टीम ऊधमपुर के रामनगर में एक साल पहले हुई बच्चों की मौत के बाद भी आई थी।

पच्चीस मई से पहले पूरा हो 500 बिस्तरों की क्षमता वाला अस्पताल:  जम्मू-पुंछ के सांसद जुगल किशोर शर्मा ने जम्मू के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ भगवती नगर में बने रहे 500 बिस्तरों की क्षमता वाले कोविड अस्पताल का निरीक्षण किया। इस अस्पताल का निर्माणा डिफेंस रिसर्च और डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन करवा रही है। उन्होने बिजली, पानी, सड़क संपर्क और अन्य सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली। सांसद ने कहा कि इस अस्पताल के निर्माण से जम्मू को महामारी से निपटने में राहत मिलेगी। अस्पताल चालीस काल भूमि पर बनाया जा रहा है। इसमें कुल 500 बिस्तर हैं और इनमें से 125 आइसीयू वाले होंगे। इनमें वेंटीलेटर की व्यवस्था भी होगी। अन्य 375 बिस्तरों में भी आक्सीजन की सुविधा होगी।

उन्होने कहा कि डबल म्यूटेशन से संक्रमित मरीजों को आक्सीजन की अधिक जरूरत पड़ रही है। इस कारण भी आक्सीजन सप्लाई चुनौती बनी हुई है। इस अस्पताल में अपना चालीस मीट्रिक टन क्षमता वाला लिक्यूड मेडिकल आक्सीजन प्लांट होगा। सांसद ने चीफ इंजीनियर डीआरडीओ डा. अनिल खुराना और जिला विकास आयुक्त जम्मू अंशुल गर्ग को निर्देश दिए कि वह मिलकर इस अस्पताल का निर्माण कार्य 25 मई से पहले पूरा करवाएं। उन्होंने कहा कि भाजपा संकट के इस दौर में लोगों के साथ खड़ी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पाटीZ के कार्यकर्ता भी लोगों की सहायता करने में लगे हुए हैं। जम्मू के अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त गुलशन सिंह, सुपरिटेंडेंट इंजीनियर लोक निर्माण विभाग राजेंद्र गुप्ता के अलावा डीआरडीओ के कमलेश कुमार, ब्रिजेश कुमार, कल्पना कल्सी भी मौजूद थी।

chat bot
आपका साथी