Coronavirus Alert In Jammu Kashmir: संक्रमण के बढ़ रहे मामलों से फिर से स्कूल बंद होने का बढ़ने लगा दबाव

Coronavirus Alert In Jammu Kashmir वहीं कई अभिभावक भी अब अपने स्तर पर स्कूलों को फिर से कुछ दिनों के लिए बंद करने की मांग करने लगे हैं। कश्मीर में कुलगाम में कुछ अभिभावकों ने मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय से इस बारे में कदम उठाने को कहा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 09:30 AM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 11:21 AM (IST)
Coronavirus Alert In Jammu Kashmir: संक्रमण के बढ़ रहे मामलों से फिर से स्कूल बंद होने का बढ़ने लगा दबाव
सरकारी स्तर पर भी स्कूलों को फिर से बंद करने पर मंथन चल रहा है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर के विभिन्न जिलों में सरकारी और निजी स्कूलों में शिक्षकों और बच्चों में कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे मामलों से प्रशासन पर स्कूल बंद करने का दबाव बढ़ने लगा है। डिप्टी कमिश्नर से लेकर उच्च स्तर पर भी स्कूलों को फिर से बंद करने पर मंथन होने लगा है। वहीं अभिभावक भी बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं और सरकार से आनलाइन कक्षाएं भी लगाने की मांग कर रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर में दो सप्ताह से कोरोना संक्रमण के मामले तेजी के साथ बढ़े हैं। स्कूलों में इसका असर देखने को मिल रहा है। एक सप्ताह में स्कूलों में 130 से अधिक विद्यार्थी और शिक्षक संक्रमित आ चुके हैं। इसे देखते हुए कई स्कूलों को पहले से ही तीन दिन से लेकर एक सप्ताह तक बंद किया गया है। शनिवार को ही सात स्कूलों को प्रशासन ने कश्मीर में बंद किया।

जम्मू में भी नई बस्ती, कच्ची छावनी सहित अन्य कई स्कूलों में संक्रमण के मामले आए हैं। इससे सरकार भी चिंता में है। शनिवार को कुछ जिलों में डिप्टी कमिश्नरों ने भी अपने स्तर पर स्कूलों को खुले रखने या फिर संक्रमण के कारण बंद करने पर अन्य अधिकारियों के साथ चर्चा की।

वहीं कई अभिभावक भी अब अपने स्तर पर स्कूलों को फिर से कुछ दिनों के लिए बंद करने की मांग करने लगे हैं। कश्मीर में कुलगाम में कुछ अभिभावकों ने मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय से इस बारे में कदम उठाने को कहा। वहीं जम्मू में भी अभिभावकों का कहना है कि जिस तरह से संक्रमण के मामले तेजी के साथ बढ़े हैं, उसे देखते हुए उन्हें अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंता हो रही है।

उनका कहना है कि स्कूलों में जाते समय वह मिनी बसों में सफर करते हैं और इनमें इतनी भीड़ होती है कि हर समय संक्रमण का खतरा बना रहता है। स्वास्थ्य विभाग के एक उच्चाधिकारी का कहना है कि फिलहाल सरकार को स्कूलों को कुछ दिनों के लिए बंद कर देना चाहिए ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

उधर सरकारी स्तर पर भी स्कूलों को फिर से बंद करने पर मंथन चल रहा है। जल्दी ही इस पर कोई फैसला होने की उम्मीद है।

कुलगाम में पांच स्कूल बंद: दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में 18 विद्यार्थियों और एक शिक्षक के संक्रमित आने के बाद प्रशासन ने पांच स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए। मुख्य शिक्षा अधिकारी कुलगाम मोहम्मद अशरफ के अनुसार हाई स्कूल सोपत में दस विद्यार्थी, मिडिल स्कूल बोनीगाम में चार विद्यार्थी, मिडिल स्कूल देवसर में दो विद्यार्थी और एक शिक्षक, हायर सेकेंडरी स्कूल कटरासू में एक विद्यार्थी और मिडिल स्कूल सोपत में एक विद्यार्थी संक्रमित मिले।इन स्कूलों को फिलहाल तीन दिनों के लिए बंद किया गया है। स्कूल खोलने से पहले फिर से विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्यों के सैंपल लिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी