Coronavirus Vaccine in Udhampur: आज से जिले में शुरू होगा कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण

पहले चरण में वैक्सीनेशन के लिए सात प्वाइंट बनाए गए थे जबकि दूसरे चरण के लिए जिले में वैक्सीनेशन के लिए 25 प्वाइंट स्थापित किए गए हैं। सभी जगह पहले चरण की सारी प्रक्रियाओं के तहत ही वैक्सीनेशन होगी।

By Edited By: Publish:Thu, 04 Feb 2021 06:54 AM (IST) Updated:Thu, 04 Feb 2021 07:09 AM (IST)
Coronavirus Vaccine in Udhampur: आज से जिले में शुरू होगा कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण
पहले चरण की तरह हर केंद्र पर एक दिन में अधिकतम 100 लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी।

अमित माही, ऊधमपुर : पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाने के अभियान के बाद वीरवार से जिले में दूसरे चरण में सुरक्षाकर्मियों और राजस्व विभाग के फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू होगी। दूसरे चरण में वैक्सीन लगाने के लिए 7,331 लोग पंजीकृत किए गए हैं। जिनके लिए जिले में 25 वैक्सीनेशन केंद्रों पर वैक्सीन की व्यवस्था की गई है। इन सभी को पूर्व में जारी प्रक्रिया के मुताबिक ही वैक्सीन लगाई जाएगी।

हर केंद्र पर अधिकतम 100 लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। जिले में प्रथम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं को कोरोना वैक्सीन लगाने का अभियान 16 जनवरी को शुरू हुआ था। चरणबद्ध तरीके से चलने वाले कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के लिए जिले में 38 कोल्ड स्टोरेज प्वाइंट और 99 वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित किए गए हैं। 16 जनवरी को शुरू हुए पहले चरण में 3,525 स्वास्थ्य कर्मियों को पंजीकृत किया गया था, जिनमें से अभी तक 2,172 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है।

शेष बचे लोगों में से 800 डुडु इलाके के हैं, जहां की सड़क बंद होने की वजह से वैक्सीन लगवाने के लिए स्वास्थ्य कर्मी नहीं पहुंच पा रहे हैं। जबकि 600 से ज्यादा लोगों में गर्भवती महिलाएं, स्तनपान कराने वाली माताएं और गंभीर रोगों से ग्रस्त वे कर्मचारी शामिल हैं, जिनको वैक्सीन नहीं लगाई जानी है। अब वीरवार से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण भी शुरू हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने दूसरे चरण के लिए भी तैयारियां पूरी कर ली हैं। दूसरे चरण में विभिन्न सुरक्षाबलों के जवानों के अलावा राजस्व विभाग के प्रथम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं को वैक्सीन लगाने के लिए पंजीकृत किया गया है।

दूसरे चरण में 25 केंद्रों पर लगेगी कोरोना वैक्सीन: पहले चरण में वैक्सीनेशन के लिए सात प्वाइंट बनाए गए थे, जबकि दूसरे चरण के लिए जिले में वैक्सीनेशन के लिए 25 प्वाइंट स्थापित किए गए हैं। सभी जगह पहले चरण की सारी प्रक्रियाओं के तहत ही वैक्सीनेशन होगी। वैक्सीनेशन के लिए जिस पंजीकृत व्यक्ति को मैसेज आया होगा, उसकी ही वैक्सीनेशन होगी। जिसके लिए उसे केंद्र पर पहुंच कर पंजीकरण के आगे की प्रक्रिया पूरी कर वैक्सीन लगाई जाएगी और उसके बाद उसे आधे घंटे तक निगरानी में रखने के बाद भेज दिया जाएगा। पहले चरण की तरह हर केंद्र पर एक दिन में अधिकतम 100 लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी।

इस बारे में डिप्टी मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. सिम्मी वर्मा ने बताया कि जिले में लाटी, डुडु, घोरड़ी, भुगतरेयान, रांग, मजालता, बरनाड़ा, पंचैरी, टिकरी, गढ़ी, क्रिमची, जिला अस्पताल ऊधमपुर, उप जिला अस्पताल रामनगर व चनैनी में कुल मिलाकर 25 वैक्सीनेशन प्वाइंट बनाए गए हैं, जहां पर सुबह 10 से शाम पांच बजे तक कोरोना वैक्सीनेशन की जाएगी। उन्होंने कहा कि सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। वीरवार को दूसरे चरण की वैक्सीनेशन शुरू की जाएगी।

chat bot
आपका साथी