Corona Vaccine in Srinagar: जम्मू व कश्मीर के विभिन्न जिलों में पहुंची कोरोना वैक्सीन आज अस्पतालों को मिलेगी

Corona Vaccine in Jammu Kashmir वैक्सीन को लेकर प्राथमिकता के आधार पर स्वास्थ्य कर्मियों की सूची बनाई जा रही है। यह भी तय किया गया है कि पहले दिन ही अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा कुछ प्रमुख स्वास्थ्य अधिकारियों का भी टीकाकरण होगा।

By Edited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 06:55 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 07:53 AM (IST)
Corona Vaccine in Srinagar: जम्मू व कश्मीर के विभिन्न जिलों में पहुंची कोरोना वैक्सीन आज अस्पतालों को मिलेगी
अभी जितनी वैक्सीन आई है, उसके अनुसार हर कर्मचारी के लिए दो-दो खुराक रखी जाएंगी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: बर्फबारी के कारण बंद हुए रास्तों के कारण बांडीपोरा जिले के गुरेज में शुक्रवार को हेलीकॉप्टर से कोरोना वैक्सीन भेजी जाएगी। स्वास्थ्य निदेशालय ने इस कोविशील्ड वैक्सीन प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में भेज दी है। अब शुक्रवार को इसे विभिन्न अस्पतालों में भेज दिया जाएगा। पूरे जम्मू कश्मीर में वैक्सीन के टीकाकरण की सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं।

जम्मू कश्मीर में कोरोना वैक्सीन की 1,46,500 वैक्सीन की खुराक आई हैं। हर जिले को पंजीकृत हुए स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या के अनुसार वैक्सीन भेजी गई है। जम्मू जिले को 11,580 खुराक मिली हैं। इसमें से कुछ खुराक सेना व अन्य सुरक्षाबलों को भी दी जाएगी। कश्मीर में भी स्वास्थ्य निदेशालय से सभी जिला हेडक्वार्टर में वैक्सीन भेज दी गई है। अब शुक्रवार को गुरेज में हेलीकॉप्टर से वैक्सीन भेजी जाएगी, जबकि अन्य सभी जगहों पर सड़क मार्ग से ही वैक्सीन जाएगी।

जम्मू कश्मीर के टीकाकरण अधिकारी डा. काजी हारूण के अनुसार पहले टंगडार और मच्छल के अस्पतालों में भी हेलीकॉप्टर से ही वैक्सीन भेजने की योजना थी, लेकिन अब सड़क संपर्क मार्ग बहाल हो जाने के कारण विशेष वैक्सीन गाड़ियों से ही वैक्सीन भेजी जाएगी। वैक्सीन को जिला मुख्यालयों में भेजते समय सभी दिशा निर्देशों का ध्यान रखा गया है। विशेष गाड़ियों में कोल्ड चेन को बनाकर ही वैक्सीन भेजी गई। इसमें दो से आठ डिग्री सेल्सियस तक तापमान की जरूरत रहती है।

जम्मू संभाग में 14 जगह होगा टीकाकरण: वैक्सीन को लेकर प्राथमिकता के आधार पर स्वास्थ्य कर्मियों की सूची बनाई जा रही है। यह भी तय किया गया है कि पहले दिन ही अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा कुछ प्रमुख स्वास्थ्य अधिकारियों का भी टीकाकरण होगा। इनके नामों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पहले दिन जम्मू संभाग में सिर्फ 14 जगह टीकाकरण होगा। जम्मू और ऊधमपुर समेत चार जिलों में दो-दो जगहों पर टीकाकरण होगा। अन्य छह जिलों में सिर्फ एक-एक जगह पर वैक्सीन दी जाएगी। सोमवार से टीकाकरण के स्थान बढ़ाए जाएंगे।

बच्चों व गर्भवती महिलाओं को अभी नहीं दी जाएगी वैक्सीन: जम्मू के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डा. जेपी सिंह का कहना है कि कोरोना वैक्सीन की खुराक फिलहाल बच्चों और गर्भवती महिलाओं को नहीं दी जाएगी। केंद्र से आने वाले दिशा निर्देशों के अनुसार ही टीकाकरण होगा। जैसे-जैसे वैक्सीन आएगी, उसी हिसाब से इसकी प्राथमिकता तय होगी। अभी जितनी वैक्सीन आई है, उसके अनुसार हर कर्मचारी के लिए दो-दो खुराक रखी जाएंगी।

chat bot
आपका साथी