Corona Vaccine in Jammu: दूरदराज के पहाड़ी इलाकों में हेलीकॉप्टर से भेजी जाएगी वैक्सीन

टीकाकरण के लिए कंट्रोल रूम स्थापित जम्मू-कश्मीर में कोविड 19 वैक्सीन के टीकाकरण के लिए सरकार ने विभिन्न स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं। जारी आदेश के अनुसार प्रदेश स्तर के कंट्रोल रूम की प्रभारी परिवार कल्याण विभाग की निदेशक होंगी।

By Edited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 06:54 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 07:54 AM (IST)
Corona Vaccine in Jammu: दूरदराज के पहाड़ी इलाकों में हेलीकॉप्टर से भेजी जाएगी वैक्सीन
फील्ड में काम करने वालों को दिशा निर्देश देने के अलावा उनका मार्ग प्रशस्त करेगा।

राज्य ब्यूरो, जम्मू : जम्मू कश्मीर में अब बुधवार को कोरोना वैक्सीन पहुंचने की उम्मीद है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. काजी हारूण का कहना है कि गुरेज, टंगडार, करनाह जैसे दूरदराज के क्षेत्रों में वैक्सीन पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर का प्रबंध किया हुआ है। शुक्रवार तक सभी जगहों पर वैक्सीन पहुंचा दी जाएगी। शनिवार से टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

जम्मू-कश्मीर में ढाई लाख वैक्सीन आने की उम्मीद है। यह वैक्सीन स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाएगी। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा राजकीय मेडिकल कॉलेज जम्मू से इसकी शुरुआत करेंगे। विभिन्न अस्पतालों में ड्राइ रन कर तैयारियों का जायजा लिया जा रहा है। गांधीनगर अस्पताल में भी ड्राइ रन किया गया। अभी तक जम्मू जिले के आठ अस्पतालों में ड्राइ रन हो चुका है। पूरे प्रदेश में करीब सौ अस्पतालों में तैयारियों की समीक्षा हो चुकी है।

टीकाकरण के लिए कंट्रोल रूम स्थापित जम्मू-कश्मीर में कोविड 19 वैक्सीन के टीकाकरण के लिए सरकार ने विभिन्न स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं। जारी आदेश के अनुसार प्रदेश स्तर के कंट्रोल रूम की प्रभारी परिवार कल्याण विभाग की निदेशक होंगी। वहीं नेशनल हेल्थ मिशन के अतिरिक्त निदेशक, ड्रग कंट्रोलर जम्मू-कश्मीर, प्रोग्राम मैनेजर टीकाकरण नेशनल हेल्थ मिशन, स्टेट कोल्उ चेन अधिकारी, परिवार कल्याण विभाग का आडियो विजुअल अधिकारी इसके सदस्य होंगे। यह कंट्रोम रूम चौबीस घंटे काम करेगा और फील्ड में काम करने वालों को दिशा निर्देश देने के अलावा उनका मार्ग प्रशस्त करेगा।

वहीं प्रांतीय स्तर पर बने कंट्रोल रूम में परिवार कल्याण विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर प्रभारी होंगे। इसमें डिप्टी ड्रग कंट्रोलर जम्मू और कश्मीर, जम्मू नगर निगम और श्रीनगर नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी, नेशनल हेल्थ मिशन के डिवीजनल प्रोग्राम अधिकारी, विश्व स्वास्थ्य संगठन का मेडिकल आफिसर, वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर के अलावा इंडियन सिस्टम आफ मेडिसीन के प्रतिनिधि इसके सदस्य होंगे।

इसी तरह जिला स्तर के कंट्रोल रूम में मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी प्रभारी होंगे। इसमें उप मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी, असिस्टेंट ड्रग कंट्रोलर, आयुष के जिला अधिकारी, जिला टीकाकरण अधिकारी, जिला कोल्ड चेन अधिकारी सहित कुल 18 सदस्य होंगे।

chat bot
आपका साथी