Corona Vaccine In Jammu Kashmir: 24 दिन, लक्ष्य 27 फीसद, पर प्रतिदिन आधा फीसद ही टीकाकरण

Corona Vaccine In Jammu Kashmir जम्मू शोपियां गांदरबल जिले में सौ फीसद लक्ष्य हासिल कर चुके हैं। सांबा जिला भी लक्ष्य के करीब है लेकिन श्रीनगर और कुपवाड़ा दोनों ही जिलों की स्थिति चिंताजनक है। कुपवाड़ा में एक महीने में 13% और श्रीनगर जिले में 17% टीकाकरण हुआ है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 09:22 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 09:22 AM (IST)
Corona Vaccine In Jammu Kashmir: 24 दिन, लक्ष्य 27 फीसद, पर प्रतिदिन आधा फीसद ही टीकाकरण
जून महीने के पहले छह दिन में मात्र तीन फीसद लोगों ने ही टीके लगवाए।

जम्मू, रोहित जंडियाल: जम्मू कश्मीर में प्रशासन भले ही सौ फीसद टीकाकरण का लक्ष्य पाने के लिए आए दिन नई समय सीमा निर्धारित कर रहा हो, लेकिन मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं। प्रदेश में 45 साल से अधिक उम्र के 73 फीसद लोगों का ही अभी टीकाकरण हुआ है। शेष 27 फीसद का लक्ष्य पूरा करने की मियाद अब 30 जून कर दी गई है। फिलहाल, प्रत्येक दिन औसतन 0.50 फीसद टीकाकरण ही आगे बढ़ रहा है।

यह तब है जब कुपवाड़ा, रामबन सहित कई जिलों में घर-घर जाकर टीका लगाया जा रहा है। इस सबके बीच विशेषज्ञों की टीम पहले ही सचेत कर चुकी है कि अगर तीसरी लहर से बचना है तो सभी का टीका लगाना होगा। गर्भवती महिलाएं और बच्चे इसमें अधिक प्रभावित हो सकते हैं। वहीं, महिलाएं कम ही टीकाकरण करा रही है, जबकि बच्चों के लिए अभी कोई वैक्सीन नहीं है।

प्रदेश की करीब सवा करोड़ आबादी में अभी तक 34.68 लाख लोगों को ही कोरोना रोधी टीका लगा है। यानी करीब 28 फीसद को टीका लगा है। इसमें भी पुरुष की संख्या अधिक है। 58 फीसद पुरुष और 42 फीसद महिलाएं इसमें शामिल हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि पहले बहुत सी महिलाएं टीकाकरण के लिए आगे नहीं आ रही थीं। इसका एक कारण सरकार के पहले के दिशा निर्देश थे। बच्चों को स्तनपान करा रही महिलाओं का टीकाकरण नहीं हो रहा था, लेकिन अब नए दिशा निर्देशों में उनका भी टीकाकरण हो रहा है। परिवार कल्याण विभाग के महानिदेशक डा. सलीम-उर-रहमान का कहना है कि आने वाले दिनों में महिलाओं की संख्या और तेजी के साथ बढ़ेगी।

अधिकांश ने ली कोविशील्ड वैक्सीन: अभी तक हुए कुल टीकाकरण में 98 फीसद से अधिक लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन ही दी गई है। मात्र डेढ़ फीसद के आसपास लोगों को कोवैक्सीन का टीका लगा है। कोवैक्सीन 18-44 साल के आयु वर्ग के लोगों को ही दी जा रही है। कोवैक्सीन कोई कमी नहीं है, लेकिन कोविशील्ड की आए दिन किल्लत सामने आ रही है। कोविशील्ड का दोनों आयु वर्गों के लोगों को इंतजार करना पड़ता है।

श्रीनगर और कुपवाड़ा चिंताजनक : जम्मू, शोपियां, गांदरबल जिले में सौ फीसद लक्ष्य हासिल कर चुके हैं। सांबा जिला भी लक्ष्य के करीब है, लेकिन श्रीनगर और कुपवाड़ा दोनों ही जिलों की स्थिति चिंताजनक है। कुपवाड़ा जिले में एक महीने में 13 फीसद और श्रीनगर जिले में 17 फीसद टीकाकरण हुआ है। दोनों जिले 50 फीसद से कम टीकाकरण अभियान के साथ सबसे कम टीकाकरण वाले जिले हैं।

युवाओं के लिए जम्मू में कोविशील्ड खत्म: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधिकारियों के अनुसार जम्मू जिले में 18-44 साल के आयु वर्ग के लिए कोविशील्ड वैक्सीन खत्म हो गई है। अन्य सात जिलों में भी स्थिति कमोवश ऐसी ही है। इस आयु वर्ग के करीब 62 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है।

इस माह सिर्फ तीन फीसद टीका: 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को अब 30 जून तक टीका लगाने के निर्देश दिए गए हैं। जिस प्रकार से कुपवाड़ा और श्रीनगर जिले में टीकाकरण की गति धीमी है, उसे देखकर लगता नहीं है कि लक्ष्य पूरा हो सकेगा। 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में सरकार ने अनुमानित 34.34 लाख लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया था। तीस अप्रैल तक करीब 52 फीसद पूरा हुआ था, लेकिन इसके बाद लोगों में उत्साह नजर नहीं आया। मई में मात्र 18 फीसद लोगों का ही टीकाकरण हुआ। जून महीने के पहले छह दिन में मात्र तीन फीसद लोगों ने ही टीके लगवाए। 

chat bot
आपका साथी