Katra Railway Station पर सक्रमितों की बढ़ती संख्या देख जम्मू स्टेशन पर सख्त हुई कोरोना जांच

जम्मू स्टेशन पर पहुंच रहे जिन यात्रियों के पास दोनों कोरोना टीके लगवाने के सर्टिफिकेट नहीं हैं उन्हें बिना टेस्ट करवाए रेलवे स्टेशन से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्लेटफार्म पर रेलगाड़ी के पहुंचते ही यात्रियों को कतार में खड़ा कर दिया जाता है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 06:20 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 06:20 PM (IST)
Katra Railway Station पर सक्रमितों की बढ़ती संख्या देख जम्मू स्टेशन पर सख्त हुई कोरोना जांच
कोरोना के मामलों को देखते हुए अब जम्मू रेलवे स्टेशन पर कोविड टेस्टिंग की व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

जम्मू, दिनेश महाजन : बढ़ते कोरोना संक्रमण और कटड़ा रेलवे स्टेशन पर आने वाले कई श्रद्धालुओं के संक्रमित पाए जाने के बाद अब जम्मू रेलवे स्टेशन पर भी कोरोना जांच तेज हो गई है। रोजाना जम्मू रेलवे स्टेशन पर एक हजार के करीब यात्री आते हैं, जिनमें वैष्णो देवी के श्रद्धालु और पर्यटक भी होते हैं। कोरोना के मामलों को देखते हुए अब जम्मू रेलवे स्टेशन पर कोविड टेस्टिंग की व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। विभिन्न रेल गाड़ियों से जम्मू पहुंच रहे यात्रियों की कोविड टेस्ट के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 25 बूथ स्थापित किए हैं।

जम्मू स्टेशन पर पहुंच रहे जिन यात्रियों के पास दोनों कोरोना टीके लगवाने के सर्टिफिकेट नहीं हैं, उन्हें बिना टेस्ट करवाए रेलवे स्टेशन से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्लेटफार्म पर रेलगाड़ी के पहुंचते ही यात्रियों को कतार में खड़ा कर दिया जाता है। उसके बाद उन्हें प्लेटफार्म पर बनाए गए कोविड टेस्टिंग बूथ में टेस्ट पर भेजा जाता है। जिस यात्री के पास टीके का सर्टिफिकेट होता है, उसे स्टेशन से बाहर जाने की इजाजत दी जाती है। अन्य यात्रियों की कोरोना जांच की जाती है। यदि यात्री की रिपोर्ट नेगटिव पाया जाता है तो उसके हाथ पर मुहार लगा दी जाती है।

इस मुहर को दिखा कर यात्री प्लेटफार्म से बाहर जा सकता है। मुहर को जांचने के लिए रेलवे पुलिस के जवान तैनात रहते हैं। यात्रियों को कतार में खड़े करने की जिम्मेदारी भी रेलवे पुलिस की होती है। यदि कोई यात्री संक्रमित पाया जाता है तो उसे स्टैंड बाय पर खड़ी एंबुलेंस में नजदीक के कोविड-19 सेंटर ले जाया जाएगा।

रविवार को कोई भी यात्री नहीं पाया गया संक्रमित : रेलवे स्टेशन के स्वास्थ्य टीम में शामिल डाक्टर उमरान ने बताया कि रविवार सुबह से लेकर शाम चार बजे तक जम्मू रेलवे स्टेशन में 20 रेलगाड़ियां पहुंची और आठ रेलगाड़ियां रवाना हुई। जम्मू पहुंची रेलगाड़ियों में करीब पांच सौ यात्रियों का रेपीड टेस्ट किया गया, जिसमें कोई भी संक्रमित नहीं पाया गया है। जम्मू से विभिन्न रेलगाड़ियों में रवाना होने वाले यात्रियों की जांच नहीं की जाती है। जिन यात्रियों के पास दोनों टीकों का सर्टिफिकेट होता है की जांच ना करने के लिए उन्हें निर्देश दिए है। लेकिन अब जिस प्रकार से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे है, उसे देखते हुए दोनों टीके लगाने वाले यात्री की भी कोरोना जांच होनी चाहिए।

कोरोना नियमों का नहीं हो रहा पालन : जम्मू रेलवे स्टेशन में पहुंच रहे यात्रियों की हालांकि स्टेशन पहुंचने पर ही कोरोना जांच तो रही है, लेकिन परेशान करने वाली बात यह है कि कोरोना जांच के दौरान यात्री कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे। शारीरिक दूरी के नियम की धज्जियां उड़ाई जा रही है। कुछ यात्रियों ने चेहरे पर मास्क तक नहीं लगाया था। अलबत्ता रेल यात्री स्टेशन पर कोरोना जांच को स्वागत योग्य काम बता रहे है।

chat bot
आपका साथी