Coronavirus in J&K: जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामले नियंत्रण में, 100 मरीज अस्पताल में भर्ती

कैबिनेट सचिव राजीव गावा ने एक उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए निगरानी बढ़ाने और प्राथमिकता के आधार पर विभिन्न वगों का टीकाकरण करने पर जोर दिया। बैठक में कैबिनेट सचिव ने कहा कि हर दिन भारत में 14300 कोरोना के मामले आ रहे हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 09:31 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 09:31 AM (IST)
Coronavirus in J&K: जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामले नियंत्रण में, 100 मरीज अस्पताल में भर्ती
करीब 100 मरीज इस समय सरकारी अस्पतालो में इलाज के लिए भर्ती हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । कैबिनेट सचिव राजीव गावा ने एक उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए निगरानी बढ़ाने और प्राथमिकता के आधार पर विभिन्न वगों का टीकाकरण करने पर जोर दिया। जम्मू-कश्मीर साहित विभिन्न राज्यों के मुचय सचिवों के साथ बैठक में कैबिनेट सचिव ने कहा कि हर दिन भारत में 14,300 कोरोना के मामले आ रहे हैं। हर सप्ताह इसमें अब फिर से बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने कहा कि वायरस के नए स्ट्रेन को देखते हुए अब इसे रोकने के लिए टीकाकरण अभियान में तेजी लाने को कहा।

उन्होंने कहा कि देश भर में तीसरे चरण का टीकाकरण एक मार्च से शुरू होगा। इसमें 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के अलावा 45 साल से अधिक उम्र के उन लोगों का टीकाकरण होगा जो कि किसी बीमारी से पीड़ित हैं। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में टेस्ट का लक्ष्य कम पड़ रहा है, वहां पर इसे बढ़ाने के लिए कदम उठाए जाएं। उन्होंने रैट के अलावा आरटी-पीसीआर टेस्ट की संख्या बढ़ााने पर भी जोर दिया। उन्होंने नए स्ट्रेन की निगरानी कररने को कहा ताकि अगर इसका एक भी मामला आता है तो उसे फैलने से रोकने के लिए तत्काल कदम उठाए जाएं।

जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहमण्यम ने कहा कि यहां पर रेल, सड़क और हवाई मार्ग से आने वाले हर नागरिक के टेस्ट अनिवार्य किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू-क्श्मीर में इस सप्ताह कोरोना मामलों में करीब 40 फीसद द्रैवलर हैं। श्रीनगर जिले में आ ररहे संक्रमितों में पचास फीसद ट्रैवलर हैं। उन्होंने कहा कि सरकार लगातार कोरोना के मामलों पर नजर रखे हुए हें। विशेषतौर पर बाहर से आने वाले पर्यटकों पर भी पूरी नजर है। जम्मू-कश्मीर में टीकाकरण पर उन्होने कहा कि यहां पर अभी तक 67 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों और 59 फीसद फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण हो गया है। आने वाले दिनों में तीसरे चरण का टीकाकरण भी शुरू होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस समय जम्मू-कश्मीर के अस्पतालों में मात्र चार फीसद ही कोरोना मरीजों से भरे हैं। करीब 100 मरीज इस समय सरकारी अस्पतालो में इलाज के लिए भर्ती हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में इस समय कोरोना संक्रमण के मामले नियंत्रण में हैं। 

chat bot
आपका साथी