Corona Deaths in Jammu: केंद्रीय टीम ने मौतों का कारण जानने के लिए जीनोम स्टडी के लिए भेजे सैंपल

टीम ने जम्मू के दस जिलों के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

Corona Deaths In Jammu जम्मू और सांबा में कोविड केयर सुविधाओं का जायजा लेने के बाद यहां एक पत्रकार वार्ता में केंद्रीय टीम ने कहा कि जिन क्षेत्रों में अधिक मामले आ रहे हें वहां पर टेस्टिंग को बढ़ाया जाए।

Rahul SharmaTue, 18 May 2021 07:57 AM (IST)

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र से आई टीम ने जम्मू में लगातार हो रही मौतों को देखते हुए जीनोम स्टडी करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि जम्मू में बी 1.617 (इंडियन डबल म्यूटेशन) के बए़ रहे मामलों के कारण ही जम्मू में मौतों का आंकड़ा बड़ा है। ऐसे में जिनोम स्टडी़ जरूरी है।

जम्मू और सांबा में कोविड केयर सुविधाओं का जायजा लेने के बाद यहां एक पत्रकार वार्ता में केंद्रीय टीम ने कहा कि जिन क्षेत्रों में अधिक मामले आ रहे हें, वहां पर टेस्टिंग को बढ़ाया जाए। इन क्षेत्रों से सैंपल लेकर प्रोटोकाल के लिहाज से जीनोम स्टडी के लिए भेजे जाए। एक सप्ताह के भीतर इसके परिणाम जम्मू-कश्मीर प्रशासन के साथ सांझा कर दिए जाएंगे। उन्होंने सार्वजनिक स्थलों पर एसओपी का सख्ती के साथ पालन करने को कहा। उन्होंने मरीजों को छुट्टी देने के लिए भी नीति बनाने को कहा। टीम ने जम्मू के दस जिलों के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर हर दिन बढ़ता मौत का आंकड़ा चिंता का विषय बन गया है। कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या जम्मू में अधिक है। गत सोमवार को भी प्रदेश में 73 लोगों की इस महामारी के कारण जान चली गई। यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे एक दिन पहले यानी रविवार को 63 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। कोरोना संक्रमण के कारण अब तक प्रदेश में 3222 मरीजों की मौत हो चुकी है। इनमें जम्मू में 1493 मरीजों जबकि कश्मीर में 1729 लोगों ने अपनी जान गंवाई है।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में जम्मू में मौतों का आंकड़ा कश्मीर के मुकाबले अधिक तेजी से बढ़ रहा है। इन्हीं कारणों का पता लगाने के लिए केंद्र से आई टीम ने सैंपल लेकर जीनोम स्टडी करवाने का निर्णय लिया।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.