Jammu: कोरोना ने बदले जिंदगी के तौर तरीके, सब्जियां-फल भी अब धोकर ही घर के अंदर होती है प्रवेश

आखिर कोरोना संक्रमण एक इंसान से दूसरे इंसान में ही फैलता है। ऐसे में मिलने जुलने का कार्यक्रम अब ठीक नही। सबसे बड़ा बदलाव अब यह आया है कि कोई किसी से हाथ ही नही मिलाता। सभी दूर से ही नमस्ते करते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 02:51 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 02:51 PM (IST)
Jammu: कोरोना ने बदले जिंदगी के तौर तरीके, सब्जियां-फल भी अब धोकर ही घर के अंदर  होती है प्रवेश
संदीप ने कहा कि जिंदगी में एक बदलाव ही आ गया है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: कोरोना संक्रमण से पूरा देश परेशान है। लेकिन इसी कोरोना ने लोगों के जिंदगी के तौर तरीके भी बदल दिए हैं। घर आते ही सबसे पहले हाथ धोना अब हर घर की बात हो गई है। खरीद कर लाई जाने वाली सब्जियां, फल या दूसरी सामग्री अब धोकर ही घर के अंदर प्रवेश होती है।

बाहर से घर आते समय अब अधिकतर लोग जूते गेट पर ही उतार, फिर चप्पल पहन कर अंदर प्रवेश करते हैं। जब-जब बाहर से आओ, कपड़े बदलो और नहाना अब आम हो चला। अब सबको पता है कि खंसी या छीक आ जाए तो मुंह पर रुमाल या दूसरा कपड़ा रखना है।

यह सारा बदलाव कोराेना के दौर में ही लोगों में आया है। अब तो रिश्ते नाते से मिलना जुलना भी कम हो गया है। सतवारी की रहने वाली सुदेश कुमारी ने बताया कि सभी रिश्तेदारों को बोल दिया गया है कि फोन पर ही हाल चाल पूछ लिया जाए। बहुत ही जरूरी हो तभी घर पर आया जाए।

आखिर कोरोना संक्रमण एक इंसान से दूसरे इंसान में ही फैलता है। ऐसे में मिलने जुलने का कार्यक्रम अब ठीक नही। सबसे बड़ा बदलाव अब यह आया है कि कोई किसी से हाथ ही नही मिलाता। सभी दूर से ही नमस्ते करते हैं। ऐसा लगता है कि हाथ मिलाने का रिवाज ही खतम हो गया हो। जानीपुर के संदीप सिंह का कहना है कि हाथ मिलाना वैसे भी हमारी परंपरा नही रही है।

हम नमस्ते या नमस्कार ही करते आए हैं और कोरोना काल में इसे बल मिला है। काफी लोगों का खान पान भी बदल गया है। बाहर के खाने से कई लोग परहेज करने लगे हैं। वहीं घर में भी काढ़ा पिया जा रहा है। नारियल पानी का सेवन बढ़ा दिया है। संदीप ने कहा कि जिंदगी में एक बदलाव ही आ गया है। 

chat bot
आपका साथी