Jammu: परगवाल-इंद्रीपत्तन पुल के निर्माण पर लगी ब्रेक, फंड्स न मिलने पर निर्माण कंपनी समेटने लगी सामान

कंस्ट्रक्शन कंपनी ने पुल के निर्माण कार्य को देख रही पब्लिक वर्क्‍स डिपार्टमेंट के चीफ इंजीनियर को भी पैसों के भुगतान के बारे में कई बार पत्र लिए हैं लेकिन अभी तक कोई पैसा जारी नहीं हो पाया है। यही वजह है कि उन्होंने वापस जाने का निर्णय लिया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 05:04 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:04 PM (IST)
Jammu: परगवाल-इंद्रीपत्तन पुल के निर्माण पर लगी ब्रेक, फंड्स न मिलने पर निर्माण कंपनी समेटने लगी सामान
निर्माण कंपनी के वापस जाने को लेकर परगवाल गांव के लोगों में भी काफी रोष है।

जम्मू, अवधेश चौहान। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मैगा प्रोजेक्ट में शाामिल अखनूर तहसील में दरिया चिनाब पर बनने वाला परगवाल-इंद्रीपतन पुल का निर्माण कार्य रोक दिया गया है। कारण, फंड्स की कमी। बीते एक साल से निर्माण कंपनी को कोई राशि जारी नहीं की गई है। सामरिक दूष्टि से महत्वपूर्ण परियोजना अधर में लटक कर रह गई है। पुल के निर्माण कार्य में जुटी वीकेजी कंपनी ने वापस जाने के लिए अपना सामाना जुटाना शुरू कर दिया है।

अखनूर कस्बे से करीब 60 किलोमीटर दूर पाकिस्तान सीमा से सटे टापू परगवाल के लोग दुश्मन मुल्क की गोलाबारी से असुरक्षित समझ रहे हैंं। नरेंद्र मोदी ने जब पुल का नींव पत्थर रखा था तो ग्रामीणों को काफी राहत महसूस हुई थी। वे इस बात को लेकर खुश थे कि पाकिस्तानी गोलाबारी के दौरान अब वे कभी भी दरिया चिनाब पर बनने वाले परगवाल-इंद्रीपतन पुल पर से सुरक्षित स्थानों पर पहुंच जाएंगे।

पुल का निर्माण करवा रही वीकेजी कंपनी के महाप्रबधक रविन्द्र मिश्र का कहना है कि बीते साल नवंबर से फंड नहीं जारी होने से पुल का निर्माण कार्य ठप पड़ा है। कंपनी के पास सामान समेटने के अलावा दूसरा विकल्प नहीं है। एक साल से हम कर्मचारियों को अपनी जेब से पैसे दे रहे हैं। किराए पर मशीनों पर लिया हुआ है, उनका किराया भी लाखों में पहुंच चुका है। उन्हें पीडब्ल्यूडी विभाग की ओर से आखिरी भुगतान बीते वर्ष 24 दिसंबर को हुआ था। तभी से पुल के निर्माण का काम रुका है। पुल का 25 प्रतिशत काम ही पूरा हो पाया है। महाप्रबंधक का कहना है कि बीते 32 माह में केवल 3 बार ही भुगतान हुआ है।

कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारियों ने पुल के निर्माण कार्य को देख रही पब्लिक वर्क्‍स डिपार्टमेंट के चीफ इंजीनियर को भी पैसों के भुगतान के बारे में कई बार पत्र लिए हैं, लेकिन अभी तक कोई पैसा जारी नहीं हो पाया है। यही वजह है कि उन्होंने वापस जाने का निर्णय लिया है। निर्माण कंपनी के वापस जाने को लेकर परगवाल गांव के लोगों में भी काफी रोष है।

वहीं पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता अशोक कुमार टिकलू का कहना है कि निर्माण कार्य के लिए जल्द फंड जारी किया जाएगा।  

chat bot
आपका साथी