Kunjwani से सतवारी के बीच तीन फ्लाइओवर बनने से ट्रैफिक सिग्नल से मिल जाएगी निजात

जम्मू-सतवारी हाईवे दिल्ली-अमृतसर और कटड़ा का एक हिस्सा होगा। कुंजवानी इलाके से यह एक्सप्रेस वे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग की तरफ मुड़ जाएगा लेकिन कुंजवानी से सतवारी के चार किलोमीटर वाले इस स्ट्रेच को दिल्ली-कटड़ा एक्सप्रेस वे से जोड़ा जाएगा जिससे कि सतवारी आने वाले लोगों का सफर आसान हो सके।

Lokesh Chandra MishraSun, 28 Nov 2021 07:58 PM (IST)
पहला फ्लाइओवर जख इलाके से कुंजवानी के बीच होगा। यह फ्लाइओवर दिल्ली-कटड़ा एक्सप्रेस का एक हिस्सा होगा।

जम्मू, अवधेश चाैहान : जम्मू शहर के प्रवेश द्वार कुंजवानी से सतवारी तक तीन बड़े फ्लाइओवर का निर्माण किया जाएगा। ये तीनों फ्लाइओवर हाईवे पर करीब चार किलोमीटर के बीच ही होंगे। छह लेन वाले इस हाइवे पर दो बाइलेन भी होंगी, जो कुंजवानी से सतवारी के बीच आने रिहायशी क्षेत्रों को जोड़ेंगे, जिससे फ्लाइओवर से नीचे हाईवे से स्थानीय लोग अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।

जम्मू-सतवारी हाईवे दिल्ली-अमृतसर और कटड़ा का एक हिस्सा होगा। कुंजवानी इलाके से यह एक्सप्रेस वे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग की तरफ मुड़ जाएगा, लेकिन कुंजवानी से सतवारी के चार किलोमीटर वाले इस स्ट्रेच को दिल्ली-कटड़ा एक्सप्रेस वे से जोड़ा जाएगा, जिससे कि सतवारी आने वाले लोगों का सफर आसान हो सके। कुंजवानी से सतवारी वाले मार्ग पर तीन फ्लाइओवर बनाएं जाएंगेे।

यहां बनेंगे फ्लाइओवर : पहला फ्लाइओवर जख इलाके से कुंजवानी के बीच होगा। यह फ्लाइओवर दिल्ली-कटड़ा एक्सप्रेस का एक हिस्सा होगा। दूसरा फ्लाइओवर गंग्याल से शुरू होगा और डिग्याना क्षेत्र तक जाएगा। जबकि तीसरा फ्लाइओवर गंग्याल से सतवारी तक जाएगा। चार किलोमीटर वाले इस हाईवे पर अशोक नगर, जीवन नगर, डिग्याना, मॉडल टाउन, दशमेश नगर, बाबलियाना, गंगयाल और कुंजवानी का अपना विहार आदि में रहने वाले करीब चार लाख लोगों को इसका लाभ होगा।

अगले वर्ष अप्रैल माह से शुरू हो जाएगा का काम : नेशनल हाईवे अथार्टी आफ इंडिया के जम्मू के क्षेत्रीय अधिकारी रोहिनी गुप्ता ने बताया कि सतवारी एयरपोर्ट तक छह लेन मार्ग की डीपीआर तैयार हो गई है। इसके लिए निविदाएं आमंत्रित की गई है। हरियाणा के रोहतक की शिवालय कंस्ट्रक्शन कंपनी को निमार्ण कार्य का जिम्मा सौंप गया है। वर्ष 2022 के अप्रैल माह से निमार्ण कार्य शुरू हो जाएगा। वर्ष 2024 में इस परियाेजना को पूरा कर लिया जाएगा।

कुंजवानी चौक हो जाएगा सिग्नल मुक्त : शहर के प्रवेश द्वार कुंजवानी से बनने वाले फ्लाइओवर से कुंजवानी चौक को सिग्नल मुक्त हो जाएगा। इतना ही नहीं जम्मू नगरोटा राष्ट्रीय राजमार्ग कुंजवानी से नगरोटा के बीच दो फुट ब्रिज भी बनेंगे, जिनमें एक भठिंडी और दूसरा आर्मी गेट के पास होगा, जिससे की राहगीर 12 लेन वाले जम्मू-कटड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग को दोनाें तरफ से क्रॉस कर सकें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.