Jammu Kashmir: अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए कमेटी गठित

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मरीजों को देखते हुए सरकार ने अस्पतालों में पर्याप्त ऑक्सीजन सप्लाई सुनिश्चित बनाने के लिए उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया है।कमेटी की अध्यक्षता उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रमुख सचिव करेंगे।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 04:13 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 04:45 PM (IST)
Jammu Kashmir: अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए कमेटी गठित
सरकार ने अस्पतालों में पर्याप्त ऑक्सीजन सप्लाई सुनिश्चित बनाने के लिए उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर जम्मू-कश्मीर में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मरीजों को देखते हुए सरकार ने अस्पतालों में पर्याप्त ऑक्सीजन सप्लाई सुनिश्चित बनाने के लिए उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया है। सामान्य प्रशासनिक विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार कमेटी की अध्यक्षता उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रमुख सचिव करेंगे। इसके अलावा इसमें जम्मू और कश्मीर के मंडलायुक्त, शेर-ए-कश्मीर इंस्टीटयूट आफ मेडिकल सांइसेस के डायरेक्टर, मेडिकल कॉलेज जम्मू और श्रीनगर के प्रिंसिपल, नेशनल हेल्थ मिशन के डायरेक्टर, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के डायरेक्टर, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के जम्मू और कश्मीर के डायरेक्टर सदस्य बनाए गए हैं। कमेटी का यह काम होगा कि वे सभी अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन का प्रबंध करें और अस्पतालों में समय पर ऑक्सीजन सप्लाई को सुनिश्चित बनाएं।

इससे कुछ दिन पहले जम्मू के मंडलायुक्त ने भी एक समिति का गठन किया था और सभी निजी ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट वालों से अपने कुल उत्पादन की पचास फीसद ऑक्सीजन सरकारी अस्पतालों को सप्लाई करने के निर्देश दिए थे। ऐसा अस्पतालों में अभी तक ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित न होने के कारण हुआ है। सरकार ने इन अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट के लिए फंड तो जारी किए थे लेकिन अभी तक कहीं पर भी कोई प्लांट नहीं लग पाया है। वहीं काेरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। आइसीयू, सीसीयू सभी में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को अब यह चिंता सता रही है कि आने वाले दिनों में अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई में कमी आ सकती है।

chat bot
आपका साथी