नई सिल्क फैक्ट्रियों से कोकून उत्पादक 40 हजार परिवारों को लाभ

जागरण संवाददाता जम्मू जम्मू में बाड़ी ब्राह्मणा और श्रीनगर में राजबाग दोनों संभागों में नव स्था

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Jul 2020 12:47 AM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 12:47 AM (IST)
नई सिल्क फैक्ट्रियों से कोकून उत्पादक 40 हजार परिवारों को लाभ
नई सिल्क फैक्ट्रियों से कोकून उत्पादक 40 हजार परिवारों को लाभ

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू में बाड़ी ब्राह्मणा और श्रीनगर में राजबाग दोनों संभागों में नव स्थापित सिल्क फैक्ट्रियों द्वारा प्रत्येक संभाग में 20 हजार कोकून उत्पादक परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा।

आयुक्त सचिव उद्योग एवं वाणिज्य, एमके द्विवेदी ने जम्मू कश्मीर उद्योग लिमिटेड के नए तथा आधुनिक युनिटों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए इस बात की जानकारी दी।

बैठक में एमडी जेकेआई, संजय हांडू अतिरिक्त निदेशक वित्त (आईएंडसी) विभाग, अतिरिक्त सचिव (आईएंडसी) विभाग और जेकेआई के अधिकारी उपस्थित थे।

आयुक्त सचिव ने विस्तृत रूप से कारपोरेशन के सम्पूर्ण कार्यों का जायजा लिया, विशेषकर हाल ही में स्थापित आधुनिकीकरण युनिटों एवं फैक्ट्रियों का जायजा लिया।

बैठक में बाड़ी ब्राह्मणा में स्थापित सिल्क फैक्टरी द्वारा 4.50 लाख मीटर सिल्क कपड़ा उत्पादन किया जाएगा। जिससे कोकून पालने वाले 20 हजार परिवारों को लाभ होगा। वहीं, श्रीनगर में सरकारी सिल्क फैक्ट्री राजबाग द्वारा भी 20 हजार कोकून पालने वाले परिवारों को लाभ होगा।

बैठक में कहा गया कि सरकारी वूलन मिल्स बेमिना के अपग्रेडेशन से भेड़पालन कम्यूनिटी की आजीविका सुरक्षित रहेगी। चूंकि लगभग 10 हजार परिवार इसमें शामिल हैं।

आयुक्त सचिव ने संबंधित विभाग से कहा कि कोकून से जुड़ी कम्यूनिटी कृषक समुदाय के हितों को विशेषकर कोविड-19 महामारी के दौरान बचाव हेतु सुनिश्चित करें। उन्होंने कॉरपोरेशन को सेरीकल्चर विभाग द्वारा होने वाली नीलामी में भाग लेने की सलाह दी। जिससे जम्मू कश्मीर में हैवर इकाइयों को सुचारू रूप से चलाया जा सके।

आयुक्त सचिव ने जेकेआई प्रबंधन को सभी उत्पादों के लिए प्रभावी विपणन योजना बनाने को कहा और इसे जीईएम पोर्टल पर पंजीकृत करने को कहा।

chat bot
आपका साथी