Jammu Kashmir: शिक्षा विभाग ने दिए निर्देश, गरीब-बेसहारा बच्चों को निशुल्क पढ़ाएं कोचिंग सेंटर्स; 10% कोटा निर्धारित

शिक्षा विभाग भी इन सेंटर्स को पंजीकृत करते हुए यह शर्त रखता है लेकिन अधिकतर कोचिंग सेंटर इस शर्त को पूरा नहीं करते थे। अब शिक्षा निदेशालय जम्मू ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ही बच्चों से आनलाइन आवेदन मांगे हैं और शिक्षा निदेशालय ही बच्चों को सेंटर अलॉट करेगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 10:20 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 10:23 AM (IST)
Jammu Kashmir: शिक्षा विभाग ने दिए निर्देश, गरीब-बेसहारा बच्चों को निशुल्क पढ़ाएं कोचिंग सेंटर्स; 10% कोटा निर्धारित
प्रत्येक बच्चे को अपनी इच्छा अनुसार तीन कोचिंग सेंटरों का नाम देना होगा।

जम्मू, सुरेंद्र सिंह: शिक्षा के अधिकार को सख्ती से लागू करवाते हुए शिक्षा विभाग ने अब कोचिंग सेंटर के संचालकों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने कोचिंग सेंटरों में गरीब, बेसहारा, अनाथ बच्चों को निशुल्क कोचिंग दें। विभाग की ओर से इन बच्चों से आनलाइन आवेदन भी मांगे हैं ताकि उन्हें कोचिंग सेंटरों में भेज कर उन्हें पढ़ाई के साथ साथ प्रतिस्पर्धा परीक्षाओं के लिए तैयारी करवाई जा सके।

शिक्षा निदेशालय जम्मू की ओर से अधिसूचना जारी कर गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों के बच्चों, अनाथ बच्चों व बेसहारा बच्चों से आनलाइन आवेदन मांगे हैं ताकि उन्हें कोचिंग सेंटरों में दाखिला दिलवाया जा सके। फिलहाल अभी जम्मू संभाग के विंटर जोन के इलाकों के बच्चों के आवेदन मांगे गए हैं और इन बच्चों का कोचिंग सेंटरों में दाखिले के लिए चयन मेरिट के आधार पर होगा। प्रत्येक बच्चे को अपनी इच्छा अनुसार तीन कोचिंग सेंटरों का नाम देना होगा और उनमें से किसी एक में बच्चे को दाखिला दिया जाएगा।

किस कोचिंग सेंटर में कितने बच्चों को निशुल्क दाखिला मिलेगा, यह कोचिंग सेंटर में बच्चों की क्षमता के अनुसार किया जाएगा। अगर किसी सेंटर में सौ बच्चों की क्षमता है तो उसमें दस गरीब, बेसहारा, अनाथ बच्चों को दाखिला दिया जाएगा। कोचिंग सेंटर इन बच्चों से फीस नहीं वसूल सकते और उन्हें निशुल्क ही इन बच्चों को पढ़ाना होगा। दरअसल शिक्षा विभाग भी इन सेंटर्स को पंजीकृत करते हुए यह शर्त रखता है लेकिन अधिकतर कोचिंग सेंटर इस शर्त को पूरा नहीं करते थे। अब शिक्षा निदेशालय जम्मू ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ही बच्चों से आनलाइन आवेदन मांगे हैं और शिक्षा निदेशालय ही बच्चों को सेंटर अलॉट करेगा।

शिक्षा निदेशक जम्मू अनुराधा गुप्ता का कहना है कि बेहतर शिक्षा का अधिकारी हर बच्चे को है। कोई मेधावी बच्चा गरीबी के चलते पीछे न रहे, इसके लिए शिक्षा निदेशालय जम्मू ने इन बच्चों को कोचिंग सेंटरों में दाखिला दिलवाने के लिए आनलाइन आवेदन मांगे हैं। शिक्षा निदेशालय जम्मू की वेबसाइट पर बकायदा कोचिंग सेंटरों की सूची भी जारी की गई है जिनमें बच्चे पढ़ाई के लिए इच्छा जाहिर कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी