Jammu Kashmir: कलस्टर विश्वविद्यालय जम्मू और श्रीनगर को जल्द मिलेंगे नए वाइस चांसलर

इन दोनों विश्वविद्यालयों के अधीन पांच पांच कालेज ही आते है। यह दोनों विश्वविद्यालय अपनी तरफ से भी कुछ कोर्स चला रहे है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 01:59 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 06:03 PM (IST)
Jammu Kashmir: कलस्टर विश्वविद्यालय जम्मू और श्रीनगर को जल्द मिलेंगे नए वाइस चांसलर
Jammu Kashmir: कलस्टर विश्वविद्यालय जम्मू और श्रीनगर को जल्द मिलेंगे नए वाइस चांसलर

जम्मू, राज्य ब्यूरो: कलस्टर विश्वविद्यालय जम्मू और कलस्टर विश्वविद्यालय श्रीनगर को जल्द ही नए वाइस चांसलर मिल जाएंगे। इन दोनों विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलरों का तीन साल का कार्यकाल अप्रैल 2020 में समाप्त हो गया था। उपराज्यपाल प्रशासन ने वाइस चांसलरों की नियुक्ति के लिए सर्च कमेटी का गठन किया था। कमेटी के चेयरमैन आइआइएम जम्मू के डायरेक्टर है और इसमें श्री माता वैष्णो देवी विवि कटड़ा के वीसी और इस्लामिक विवि अंवतीपोरा के वीसी सदस्य है।

कमेटी ने वाइस चांसलरों के पद के लिए आवेदन मांगे थे जिसकी अंतिम तिथि 31 जुलाई थी। विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि इन दोनों अहम पदों के लिए 120 से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। कलस्टर विवि जम्मू के वीसी पद के लिए जम्मू विवि के करीब 9 प्रोफेसरों ने आवेदन किया है। केंद्रीय विवि जम्मू के तीन प्रोफेसरों ने भी आवेदन किया है। वहीं दूसरी तरफ कलस्टर विवि श्रीनगर के वीसी पद के लिए कश्मीर विवि के करीब 12 प्राेफेसरों ने आवेदन किया है। बाहरी राज्यों से भी कई वरिष्ठ प्राेफेसरों ने आवेदन किया है। सर्च कमेटी उम्मीदवारों को शार्ट लिस्ट कर रही है। अगले सप्ताह कमेटी की बैठक होगी जिसमें उम्मीदवारों को शार्ट लिस्ट करके पैनल तैयार कर लिया जाएगा।

तीन-तीन प्राेफेसरों के नामों का पैनल उपराज्यपाल को सौंपा जाएगा। उपराज्यपाल जो दोनों कलस्टर विश्वविद्यालयों के चांसलर है, एक एक नाम पर अपनी मुहर लगाएंगे। सूत्र बताते है कि कलस्टर विवि जम्मू के वीसी पद के लिए जम्मू विवि के प्रोफेसर काफी सक्रिय है। जम्मू विवि में तीन वरिष्ठ प्रोफेसर तो काफी जोर लगा रहे है कि वे इस अहम पद को हासिल कर पाए। संभावना जताई जा रही है कि कलस्टर विश्वविद्यालय का वीसी स्थानीय ही होगा। कलस्टर विवि जम्मू और श्रीनगर का दायरा सीमित ही है।

इन दोनों विश्वविद्यालयों के अधीन पांच पांच कालेज ही आते है। यह दोनों विश्वविद्यालय अपनी तरफ से भी कुछ कोर्स चला रहे है। पिछले दिनों कलस्टर विवि की वीसी प्रो. अंजु भसीन ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया था जिसके बाद जम्मू विवि के वीसी प्रो. मनोज धर को अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया। इस समय जम्मू के शिक्षाविदों की नजरें कलस्टर विवि जम्मू के वीसी पद पर लगी हुई है कि आखिर कौन होगा नया वीसी। 

chat bot
आपका साथी