Jammu Kashmir: वित्त आयुक्त का स्वास्थ्य अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश, सेहत योजना का ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिले लाभ

वित्त आयुक्त स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा अटल ढुल्लू ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सेहत योजना के तहत लाभ लेने के लिए लोगों के पंजीकरण की प्रक्रिया में तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि सभी अपने प्रदर्शन में सुधार करें और लोगों की हर संभव मदद करें

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 09:54 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 09:54 PM (IST)
Jammu Kashmir: वित्त आयुक्त का स्वास्थ्य अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश, सेहत योजना का ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिले लाभ
वित्तिय आयुक्त स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा अटल ढुल्लू ने वीरवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की

जम्मू, राज्य ब्यूरो : वित्त आयुक्त स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा अटल ढुल्लू ने वीरवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सेहत की समीक्षा की। यह योजना गत दिसंबर को पूरे जम्मू-कश्मीर में लागू हुई थी। ढुल्लू ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अस्पतालों में होने वाली भर्तियों को इस योजना के तहत ही करें। उन्होंने सभी जिलों के प्रदर्शन की समीक्षा की। बैठक में मिशन निदेशक नेशनल हेल्थ मिशन चौधरी मोहम्मद यासीन, प्रिंसिपल जीएमसी जम्मू डॉ. शशि सूदन, जेके मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक डॉ. यशपाल शर्मा सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में वित्तय आयुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सेहत योजना के तहत लाभ लेने के लिए लोगों के पंजीकरण की प्रक्रिया में तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि सभी अपने प्रदर्शन में सुधार करें और लोगों की हर संभव मदद करें। उन्होंने स्वास्थ्य निदेशकों और मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों से स्वास्थ्य संस्थानों का दौरा कर वहां की स्थिति का जायजा लेने को कहा ताकि यह पता लगाया जा सके कि उनमें सुधार की क्या जरूरत है। अधिकारियों से अपने कायों को पूरी गंभीरता के साथ करने को कहा। उन्होंने हर स्वास्थ्य केंद्र के आरोग्य मित्र को प्रशिक्षित करने के लिए कहा ताकि लोगों को आसानी हो सके।

वित्त आयुक्त ने कहा कि सहेत योजना जा ज्यादा से ज्यादा लोग लाभ लें, इसके लिए हम सभी को प्रयास करने की जरूरत है। इसके लिए लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए भी अभियान चलाने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल चाहते हैं कि इस योजना के तहत पंजीकरण के लाभों और प्रक्रिया को दर्शाते हुए पोस्टर, बैनर, हर पंचायत में प्रदर्शित किए जाएं। उन्होंने सभी डिप्टी कमिश्नरों और मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों को इस बारे में काम करने को कहा। वित्तिय आयुक्त ने नोडल एजेंसी और बीमा कंपनी को भी स्वास्थ्य केंद्रों का दौरा कर यह देखने के लिए कहा कि क्या उन्हें किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना तो नहीं करना पड़ रहा है।

उन्होंने योजना के तहत निर्धारित लक्ष्य समय पर पूरा करने को कहा। बैठक में बताया गया कि सेहत योजना के तहत अभी तक कुल 20,02,261 लाभार्थियों को पंजीकृत किया गया है। इनमें से 1,91370 गोल्डन कार्ड दिए जा चुके हैं। इसी तरह आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 13,12,870 लाभार्थियों को पंजीकृत किया गया है। इनमें से 12,41,211 को गोल्डन कार्ड दिए जा चुके हैं। यह सब कोरोना की चुनौतियों के बीच किया गया है। उन्होंन आने वाले दिनों में गति बढ़ने का भरोसा दिलाया। 

chat bot
आपका साथी