Jammu Kashmir: कोरोना के हालात सुधरने के बाद भी आनलाइन ही चलेगी कक्षाएं, गर्मी की छुट्टियां डाली गई

Jammu University बारहवीं कक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद कालेजों में स्नातक के पहले सेमेस्टर के लिए दाखिले शुरू हो जाएंगे। जम्मू संभाग के समर जोन में डिग्री कालेजों के पहले सेमेस्टर की दाखिला प्रक्रिया पंद्रह जुलाई के बाद ही शुरू होगी।

Rahul SharmaTue, 08 Jun 2021 03:13 PM (IST)
जून के अंत में ही दूसरे सेमेस्टर की कक्षाएं लगाई जाएगी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: कोरोना के हालात सुधरने के बाद भी अगले दो तीन महीने तक पढ़ाई आनलाइन ही चलेगी। जम्मू विश्वविद्यालय ने दूसरे व पांचवें सेमेस्टर की आनलाइन कक्षाएं लगाने को मंजूरी दी है। आनलाइन कक्षाएं अब 28 जून से शुरू होंगी। पहले यह पंद्रह जून से शुरू होनी थी।

विश्वविद्यालय के अकादमिक मामलों के डीन विभाग ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि जम्मू विवि के विभिन्न विभागों, कैंपस में दूसरे व पांचवें सेमेस्टर की आनलाइन कक्षाएं 28 जून से शुरू की जाएं। इस बीच 11 जून से लेकर 27 जून के बीच टीचिंग स्टाफ अकादमिक मामलों के डीन या अपने अपने विभागों के अध्यक्षों को सूचना देकर स्टेशन छोड़ सकते हैं।

इस अवधि के दौरान टीचिंग स्टाफ बैठकों, दाखिला, रिसर्च संबंधी गतिविधियों के लिए आनलाइन उपलब्ध रहेगा। जम्मू विवि के अकादमिक सत्र 2020 के पहले सेमेस्टर के दाखिले साल 2021 में फरवरी में हुए थे। विवि ने तीन महीनों में ही सेमेस्टर को पूरा किया और जून में इस समय परीक्षाएं चल रही है। जून के अंत में ही दूसरे सेमेस्टर की कक्षाएं लगाई जाएगी।

दूसरी तरफ डिग्री कालेजों में भी आनलाइन पढ़ाई जारी रखने की व्यवस्था की जा रही है। कालेजों में आनलाइन परीक्षाएं चल रही है। जम्मू कश्मीर में शिक्षण संस्थानों को पंद्रह जून तक बंद रखने के आदेश दिए गए है। कालेजों में भी गर्मी की छुट्टियां डालने की तैयारी चल रही है।

कालेज में निर्धारित कैलेंडर के अनुसार पंद्रह जुलाई तक छुट्टियां डाली जाती है। बारहवीं कक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद कालेजों में स्नातक के पहले सेमेस्टर के लिए दाखिले शुरू हो जाएंगे। जम्मू संभाग के समर जोन में डिग्री कालेजों के पहले सेमेस्टर की दाखिला प्रक्रिया पंद्रह जुलाई के बाद ही शुरू होगी। अगस्त सितंबर में पहले सेमेस्टर की कक्षाएं आनलाइन ही लगेगी।

वहीं दूसरी तरफ स्कूलों में आज से 25 जुलाई 2021 तक गर्मी की छुट्टियां डाली गई है। उसके बाद आनलाइन ही परीक्षाएं होगी। कहने का मतलब यह है कि काेरोना से हालात सुधरने के बाद भी कोई जोखिम न उठाते हुए सरकार अभी शिक्षण संस्थानों को बंद ही रखेगी।

- फिलहाल , जम्मू विवि ने दूसरे सेमेस्टर की कक्षाएं आनलाइन ही 28 जून से करवाने को मंजूरी दी 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.