कश्मीर में बारहवीं की परीक्षाएं आठ और दसवीं की परीक्षाएं बीस नवंबर से हाे सकती हैं शुरू

वहीं शिक्षा निदेशक कश्मीर तसद्दुक मीर हुसैन का भी कहना है कि स्कूलों में बच्चों के बिठाने की क्षमता को बढ़ाया गया है। पहले तो एक परीक्षा हाल में चालीस बच्चों को ही बिठाया जाता था लेकिन इस बार बीस बच्चों को ही एक हाल में बिठाया जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 08:46 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 08:46 AM (IST)
कश्मीर में बारहवीं की परीक्षाएं आठ और दसवीं की परीक्षाएं बीस नवंबर से हाे सकती हैं शुरू
जम्मू कश्मीर में शिक्षा बोर्ड वर्ष में दो बार वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन करता है।

जम्मू, जागरण संवाददाता : कश्मीर संभाग में बारहवीं व दसवीं की परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। जम्मू कश्मी शिक्षा बोर्ड के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कश्मीर में बारहवीं की परीक्षाएं आठ या दस नवंबर को शुरू हो सकती हैं जबकि दसवीं कक्षा की परीक्षा का बिगुल भी बीस नवंबर को बज सकता है।

इन परीक्षाओंं के आयोजन को लेकर शिक्षा विभाग व शिक्षा बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली है। स्कूलों को साफ किया जा रहा है और वहां कोविड के नियमों का पूरा पालन करवाते हुए परीक्षाएं करवाई जाएंगी। इस बार बच्चों को सिलेबस में तीस प्रतिशत की छूट दी गई है यानि बच्चों को सौ प्रतिशत सिलेबस से पेपर तो डाला जाएगा लेकिन उन्हें उसमें से सत्तर प्रतिशत को ही हल करना होगा। उन सत्तर प्रतिशत हल सवालों को ही सौ प्रतिशत मान लिया जाएगा। वहीं शिक्षा निदेशक कश्मीर तसद्दुक मीर हुसैन का भी कहना है कि स्कूलों में बच्चों के बिठाने की क्षमता को बढ़ाया गया है। पहले तो एक परीक्षा हाल में चालीस बच्चों को ही बिठाया जाता था लेकिन इस बार बीस बच्चों को ही एक हाल में बिठाया जाएगा।

जम्मू कश्मीर में शिक्षा बोर्ड वर्ष में दो बार वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन करता है। जम्मू संभाग में वार्षिक परीक्षा मार्च-अप्रैल जबकि कश्मीर संभाग व जम्मू के विंटर जोन इलाकों में वार्षिक परीक्षा का आयोजन नवंबर-दिसंबर में होता है। विंटर जोन व कश्मीर संभाग में सर्दियों के दिनोें में बर्फबारी के चलते स्कूल खुल नहीं पाते जिस कारण उनकी परीक्षा बर्फबारी से पहले ही करवा दी जाती है। 

chat bot
आपका साथी