Jammu : जम्मू कश्मीर के सभी डिग्री कालेजों में स्थापित होंगे सीआइआइटी

जम्मू के साइंस कालेज महिला कालेज परेड मौलाना आजाद मेमोरियल कालेज ऊधमपुर कठुआ के डिग्री कालेजों के अलावा जम्मू संभाग के कुछ प्रमुख डिग्री कालेजों और श्रीनगर के डिग्री कालेजों में सीआइआइटी बनाए जाएंगे। इन सेंटरों में आधुनिक मशीनें व उपकरण लाएं जाएंगे।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:02 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 06:02 PM (IST)
Jammu : जम्मू कश्मीर के सभी डिग्री कालेजों में स्थापित होंगे सीआइआइटी
टाटा टेक्नोलॉजी समेत करीब बीस प्रमुख कंपनियों का ग्रुप सेंटर स्थापित करने में सहयोग देगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के डिग्री कालेजों में भी सेंटर फार इंवोशन, इंक्यूबेशन टेक्नोलॉजी (सीआइआइटी) स्थापित किए जाएंगे। जम्मू कश्मीर के दो पालीटेक्निक कालेजों में साल सीआइआइटी स्थापित किए जा चुके हैं। ये दोनों सेंटर टाटा टेक्नोलॉजी के सहयोग से स्थापित किए गए हैं। जम्मू के साइंस कालेज, महिला कालेज परेड, मौलाना आजाद मेमोरियल कालेज, ऊधमपुर, कठुआ के डिग्री कालेजों के अलावा जम्मू संभाग के कुछ प्रमुख डिग्री कालेजों और श्रीनगर के डिग्री कालेजों में सीआइआइटी बनाए जाएंगे।

इन सेंटरों में आधुनिक मशीनें व उपकरण लाएं जाएंगे। टाटा टेक्नोलॉजी समेत करीब बीस प्रमुख कंपनियों का ग्रुप सेंटर स्थापित करने में सहयोग देगा। जम्मू कश्मीर सरकार इसमें धनराशि का करीब दस फीसद सहयोग देगी। सीआइआइटी का मकसद कालेजों में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को प्रेक्टिकल प्रशिक्षण देकर इस तरह से तैयार करना है कि वे डिग्री कोर्स करने के बाद प्राइवेट सेक्टर में सीधे नौकरी पा सके। उद्योगों में किस तरह से काम करना है, किस तरह के उपकरण, मशीनरी से काम करना है, कोर्स के हिसाब से सिखाया जाएगा।

रोबोटिक्स, आटोमोबाइल इंजीनियरिंग, डिजिटल उत्पादन और इलेक्ट्रिकल वाहन डिजाइन के कोर्स शुरू किए जाएंगे। साइंस कालेज के प्रिंसिपल प्रो. रविंद्र टिक्कू जो नोडल अधिकारी भी हैं, उन्होंने बताया कि सीआइआइटी स्थापित करने के लिए सर्वे चल रहा है। टाटा टेक्नोलॉजी समेत अन्य कपंनियों के ग्रुपों के प्रतिनिधियों ने कालेजों में जाकर सर्वे किया। इस प्रस्ताव पर काम हो रहा है। साइंस कालेज में सीआइआइटी का प्रमुख सेंटर स्थापित होने की संभावना है। उद्योगों को सीधे तौर पर कालेजों के साथ जोड़ा जाएगा। विद्यार्थियों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। मौजूदा समय को ध्यान में सेंटर स्थापित किए जा रहे है। कालेजों में बीएससी कंप्यूटर, फंक्शनल इंग्लिश, बीबीए, बीसीए समेत कई कोर्स है जिनके लिए सेंटर काफी सहायक साबित होंगे।

chat bot
आपका साथी