Kashmir: चिनार कोर कमांडर राजू बोले घाटी में पोस्टिंग घर वापसी जैसी, सीमा पार रहेगी नजर

लेफ्टिनेंट जनरल राजू ने चिनार कोर की कमान संभालने के बाद बताया कि सेना हर नागरिक की मित्र है। उनके पूर्ववर्ती ने इस संदेश को पूरी तरह से व्यक्त किया गया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 02 Mar 2020 11:12 AM (IST) Updated:Mon, 02 Mar 2020 11:12 AM (IST)
Kashmir: चिनार कोर कमांडर राजू बोले घाटी में पोस्टिंग घर वापसी जैसी, सीमा पार रहेगी नजर
Kashmir: चिनार कोर कमांडर राजू बोले घाटी में पोस्टिंग घर वापसी जैसी, सीमा पार रहेगी नजर

जम्मू, राज्य ब्यूरो : चिनार कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू ने कहा है कि अलगाववादी भावनाओं का पोषण करने वालों को दरवाजा दिखाया गया है। नियंत्रण रेखा के पार पाकिस्तान के नापाक मंसूबों पर नजर रखना और कश्मीरी युवाओं को व्यस्त रखना उनके एजेंडे में है।

लेफ्टिनेंट जनरल बग्गावल्ली सोमशेखर राजू ने लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लो से रविवार को नए कोर कमांडर के रूप में पदभार संभालने के बाद यह बात कही। उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी में उनकी पोस्टिंग घर वापसी जैसी है। उन्होंने पहले नियंत्रण रेखा पर ब्रिगेड कमांडर के रूप में काम किया था। बाद में आतंकवाद प्रभावित दक्षिण कश्मीर में सेना के काउंटर इंसरजेंसी समूह विक्टर फोर्स का नेतृत्व किया। लेफ्टिनेंट जनरल राजू ने चिनार कोर की कमान संभालने के बाद बताया कि सेना हर नागरिक की मित्र है। उनके पूर्ववर्ती ने इस संदेश को पूरी तरह से व्यक्त किया गया है। उनका प्रयास भी इस अभ्यास को जारी रखना होगा। 1984 बैच के राष्ट्रीय सुरक्षा अकादमी (एनडीए) के पूर्व छात्र लेफ्टिनेंट जनरल राजू ने आतंकवाद के मुद्दे पर कहा कि उनके लिए यह टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी।

रिपोर्ट बताती है कि आतंकी या अलगाववादी नियंत्रण में नहीं हैं। कश्मीर में अपने पहले कार्यकाल के दौरान लेफ्टिनेंट जनरल राजू ने बच्चों को विभिन्न खेलों और रचनात्मक गतिविधियों में व्यस्त रखा था। उन्हें दिखाया था कि सैनिक उनकी तरफ थे। इन गतिविधियों में सेना की ओर से खेल और पेंटिंग प्रतियोगिताओं जैसे आउटरीच कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शुरू करना, स्टेशनरी वितरित करना, बच्चों को पैक भोजन के साथ ट्रैकिंग पर ले जाना शामिल था। सीमा पार की स्थिति पर कमांडर ने कहा कि ऐसे संकेत थे कि पाकिस्तानी सेना हमारे क्षेत्र में आतंकियों को धकेलने की कोशिश कर सकती है। हम उन्हें जवाब देने के लिए तैयार हैं और उनके नापाक मंसूबों को नाकाम बनाएंगे।

लश्कर आतंकी के साथी को हिरासत में लिया

सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी के एक साथी को हिरासत में ले लिया। वह आतंकियों को सुरक्षित ठिकाना मुहैया करवाने के साथ अन्य प्रकार की सहायता करता था। फिलहाल उससे पूछताछ जारी है। लश्कर के आतंकी को 12 नवंबर 2019 को सुरक्षाबलों ने गांदरबल में हुई एक मुठभेड़ में मार गिराया था। इस मुठभेड़ की जांच के दौरान पाया गया कि फियाज अहमद बट नाम के एक युवक ने गांदरबल जिले में दो आतंकियों को लाया था। फियाज कंगन के अखल क्षेत्र का रहने वाला है। पुलिस के अनुसार फियाज हुर्रियत कांफ्रेंस के साथ भी काम करता है। इसी दौरान फियाज ने आतंकियों के साथ अपने संबंध बना लिए। वह आतंकियों को कुछ लोगों की सहायता से घरों में रखता था। पुलिस ने फियाज के पास से चाइनीज ग्रेनेड भी जब्त किया है। पिछले रिकार्ड से यह भी साफ हुआ है कि फियाज 2008 में कंगन पुलिस स्टेशन में ग्रेनेड रखने में भी शामिल था। उसके खिलाफ विस्फोटक पदार्थ रखने का मामला भी दर्ज है। फियाज जिन दो आतंकियों को लेकर गांदरबल आया था, उनमें से एक को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था, जबकि दूसरे को चार जनवरी को हिरासत में ले लिया गया था। सुरक्षाबल यह पता लगाने में जुटे हैं कि उसके और किन-किन लोगों से संबंध हैं।

आतंकियों के चार ओजीडब्ल्यू धरे कई आपत्तिजनक सामग्री जब्त

कश्मीर के बडगाम जिले से रविवार को पुलिस ने आतंकियों के चार ओवरग्राउंड वर्कर्स (ओजीडब्ल्यू) को हिरासत में ले लिया। उनके पास से बड़ी मात्र में हथियार और गोलाबारूद भी बरामद किया गया है। ओजीडब्ल्यू की सूचना मिलते ही पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए चारों को हिरासत में ले लिया। पकड़े गए ओजीडब्ल्यू की पहचान कनीहामा क्षेत्र के मुजमिल नबी व उमर एजाज और कांटेबाग एसके पोरा के रहने वाले रौफ भट व इशफाक भट के रूप में हुई है। ये चारों ओजीडब्ल्यू मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के मगाम क्षेत्र में आतंकियों के रुकने सहित अन्य सहायता करते थे। उनके पास से कई आपत्तिजनक सामग्री भी जब्त की गई है। चारों के खिलाफ मगाम पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी