Jammu : पंद्रह अगस्त तक बच्चे मनाएंगे स्वतंत्रता पर्व, आनलाइन प्रतियोगिताओं में लेंगे भाग

शिक्षा विभाग ने सोमवार दो अगस्त से पंद्रह अगस्त तक बच्चों के लिए विभिन्न आनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन शुरू किया है जिनमें बच्चे भाग लेकर देश की आजादी के लिए कुर्बान हुए स्वतंत्रता सेनानियों को भी याद करेंगे।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 04:20 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 04:20 PM (IST)
Jammu : पंद्रह अगस्त तक बच्चे मनाएंगे स्वतंत्रता पर्व, आनलाइन प्रतियोगिताओं में लेंगे भाग
देश के 75वें स्वतंत्रता पर्व को स्कूली बच्चे सोमवार से मनाने लगेंगे।

जम्मू, जागरण संवाददाता : देश के 75वें स्वतंत्रता पर्व को स्कूली बच्चे सोमवार से मनाने लगेंगे। शिक्षा विभाग ने सोमवार दो अगस्त से पंद्रह अगस्त तक बच्चों के लिए विभिन्न आनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन शुरू किया है, जिनमें बच्चे भाग लेकर देश की आजादी के लिए कुर्बान हुए स्वतंत्रता सेनानियों को भी याद करेंगे। शिक्षा निदेशालय जम्मू का कल्चरल एंड काउंसलिंग सेल इन कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है और इसका आयोजन जूम एप पर हो रहा है।

सोमवार को पहले दिन उदारवादी एवं चरमपंथी विचारधारा वाले स्वतंत्रता सेनानियों की भूमिका पर चर्चा होगी, जबकि मंगलवार तीन अगस्त को जिला स्तरीय देश भक्ति गीतों की प्रतियोगिता का आयोजन होगा। चार अगस्त को आजादी का असली मतलब विषय पर वेबिनार का आयोजन होगा, जबकि पांच अगस्त को देश भक्ति कविताआें का पाठ होगा। इस प्रतियोगिता का आयोजन जिला स्तर पर होगा। इसके अलावा छह अगस्त को बच्चों को प्रेरित करने के लिए कुछ हस्तियों से मिलाया जाएगा।

पंद्रह अगस्त तक चलने वाले इस आयोजन में बच्चों के लिए पेंटिंग प्रतियोगिता, देश भक्ति की परिभाषा, स्वच्छ भारत ही श्रेष्ठ भारत, स्वराज आंदोलन, दांडी मार्च, योग प्रतियाेगिता आदि का आयोजन भी होगा। पंद्रह अगस्त को प्रतियोगिताओं के परिणाम घोषित होंगे और विजेता बच्चों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए कुछ नियम भी रखे गए हैं जिनमें जिला स्तर प्रतियोगिता में प्रत्येक जोन का सिर्फ एक विद्यार्थी ही भाग ले सकेगा।

उन बच्चों का चयन जिला स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं के आधार पर किया गया है। शिक्षा निदेशक जम्मू रवि कांत शर्मा ने बताया कि कोविड के चलते इन प्रतियोगिताआें का आनलाइन आयोजन किया जा रहा है लेकिन बच्चों के उत्साह में कोई कमी नहीं है। विजेता बच्चों को शिक्षा निदेशालय की ओर से पुरस्कार दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी