Crime Branch Jammu: फर्जी स्पोर्ट्स कोटे के आधार पर युवकों को नौकरी दिलवाने वाले आरोपितों के खिलाफ चालान पेश

बिजली (पीडीडी) विभाग में फर्जी स्पोर्ट्स कोटे के आधार पर दो युवकों का जूनियर इंजीनियर पद पर फर्जी नियुक्त पत्र तैयार करने के मामले में क्राइम ब्रांच जम्मू ने तीन लोगों के विरुद्ध कोर्ट में चालान पेश कर दिया।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 07:57 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 08:00 PM (IST)
Crime Branch Jammu: फर्जी स्पोर्ट्स कोटे के आधार पर युवकों को नौकरी दिलवाने वाले आरोपितों के खिलाफ चालान पेश
जम्मू कश्मीर स्पोर्ट्स एडवाइजरी बोर्ड के सदस्यों ने इन युवकों के कोटे का आदेश जारी नहीं किया था।

जम्मू, जागरण संवाददाता । बिजली (पीडीडी) विभाग में फर्जी स्पोर्ट्स कोटे के आधार पर दो युवकों का जूनियर इंजीनियर पद पर फर्जी नियुक्त पत्र तैयार करने के मामले में क्राइम ब्रांच जम्मू ने तीन लोगों के विरुद्ध कोर्ट में चालान पेश कर दिया। चालान में भृगु नंदन शर्मा निवासी नानक नगर, सागर कुमार (अब मृत्यु हो चुकी है) निवासी बिश्नाह और पल्लव गुप्ता निवासी राजपुरा जम्मू को मामले में आरोपी बनाया गया है। इन पर आरोप है कि उन्होंने बेरोजगार युवकों से पैसे लेकर उन्हें सरकारी नौकरी का फर्जी नियुक्ति पत्र तैयार कर के दिया था।

क्राइम ब्रांच प्रवक्ता के अनुसार, सामान्य प्रशासनिक विभाग के एक अधिकारी रियाज अहमद वानी ने क्राइम ब्रांच जम्मू को पत्र लिखकर जानकारी दी कि पीडीडी विभाग में 18 मई 2017 और 26 अप्रैल 2018 में दो युवकों को नियुक्ति पत्र जमा करवाया गया जिसके तहत इन युवकों को स्पोर्ट्स कोटे में नौकरी दी गई थी। आदेश सामान्य प्रशासनिक विभाग का था। विभाग के पास जब यह नियुक्ति पत्र जांच के लिए आए तो जांच के दौरान दोनों फर्जी पाए गए। जांच में यह भी बात सामने आई कि जम्मू कश्मीर स्पोर्ट्स एडवाइजरी बोर्ड के सदस्यों ने इन युवकों के कोटे का आदेश जारी नहीं किया था। शिकायत के आधार पर क्राइम ब्रांच ने मामले की जांच शुरू की।

फर्जी नियुक्ति पत्र को जांच के लिए फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी में भेजा गया। इसके बाद संबंधित रिकॉर्ड, वैज्ञानिक सबूतों और गवाहों के आधार पर क्राइम ब्रांच ने जांच को पूरा कर लिया। जांच में पाया गया कि आरोपित भृगु नंदन शर्मा ने स्वयं ही अधिकारियों के फर्जी हस्ताक्षर कर बेरोजगार युवकों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए था। जांच के दौरान यह भी पता चला कि भृगु नंदन शर्मा शातिर अपराधी है। उसके विरुद्ध पहले भी क्राइम ब्रांच में फर्जी नियुक्ति पत्र बनाने का मामला दर्ज है।

chat bot
आपका साथी