Jammu: केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू में एनसीसी कोर्स शुरू होगा, यह कोर्स तीन साल का होगा

केंद्रीय विवि जम्मू के वीसी प्रो. अशोक ऐमा का कहना है कि केंद्रीय विवि जम्मू लगातार बुलंदियों को छू रहा है। हम विश्वविद्यालय का तेजी के साथ विकास कर रहे है। विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास में एनसीसी की अहम भूमिका है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 01:23 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 01:27 PM (IST)
Jammu: केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू में एनसीसी कोर्स शुरू होगा, यह कोर्स तीन साल का होगा
ताकि विद्यार्थी सेना के क्षेत्र में अपना बेहतर कैरियर बना सकें।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू इस अकादमिक सत्र से एनसीसी कोर्स शुरू करने जा रहा है। केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में पहला विश्वविद्यालय होगा जो एनसीसी कोर्स शुरू कर रहा है।

नई शिक्षा नीति के तहत इस कोर्स को मौजूदा अकादमिक सत्र 2021- 22 में शुरू किया जाएगा। इसका मकसद युवाओं को एनसीसी की भूमिका व महत्त्व के बारे में जागरूक करना है। एनसीसी कोर्स को इस तरह से आयोजित किया जाएगा जिसमें विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ एनसीसी की गतिविधि में भाग लेने और प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका मिले।

दस-दस दिन के दो कैंप लगाने पर विद्यार्थी एनसीसी के बी और सी सर्टिफिकेट में आवेदन करने के लिए योग्य हो जाएंगे। यह कोर्स तीन साल का होगा और तीन सौ घंटे कवर किए जाएंगे। इसका पाठ्यक्रम तैयार कर लिया गया है। यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों से एनसीसी कोर्स शुरू करने के लिए कहा है ताकि विद्यार्थी सेना के क्षेत्र में अपना बेहतर कैरियर बना सकें।

केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू के वाइस चांसलर प्रो. अशोक ऐमा, एनसीसी जम्मू के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर सतीश कुमार और कर्नल धर्मेंद्र पांडे के प्रयासों से यह कोर्स शुरू करने में मदद मिली है। केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू के एसोसिएट एनसीसी अधिकारी डॉ पंकज मेहता ने चायस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम में एनसीसी कोर्स शुरू करने में अपने काफी प्रयास किए हैं।

केंद्रीय विवि जम्मू के वीसी प्रो. अशोक ऐमा का कहना है कि केंद्रीय विवि जम्मू लगातार बुलंदियों को छू रहा है। हम विश्वविद्यालय का तेजी के साथ विकास कर रहे है। विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास में एनसीसी की अहम भूमिका है। इसमें देश के लिए कुछ करने की भावना पैदा होती है। 

chat bot
आपका साथी