रेगुलर विद्यार्थियों के लिए खुली जम्मू विश्वविद्यालय की सेंट्रल लाइब्रेरी

जम्मू विश्वविद्यालय की सेंट्रल लाइब्रेरी को वैक्सीनेशन वाले रेगुलर विद्यार्थियों के लिए खोल दिया गया है। प्रतिस्पर्धा की परीक्षाओं के लिए तैयारियां करने वाले युवाओं को अभी इंतजार करना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 08:00 AM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 08:00 AM (IST)
रेगुलर विद्यार्थियों के लिए खुली जम्मू विश्वविद्यालय की सेंट्रल लाइब्रेरी
रेगुलर विद्यार्थियों के लिए खुली जम्मू विश्वविद्यालय की सेंट्रल लाइब्रेरी

राज्य ब्यूरो, जम्मू: जम्मू विश्वविद्यालय की सेंट्रल लाइब्रेरी को वैक्सीनेशन वाले रेगुलर विद्यार्थियों के लिए खोल दिया गया है। प्रतिस्पर्धा की परीक्षाओं के लिए तैयारियां करने वाले युवाओं को अभी इंतजार करना पड़ेगा। लाइब्रेरी कोरोना से उपजे हालात के कारण डेढ़ साल से अधिक समय से बंद पड़ी हुई थी। उच्च शिक्षण संस्थानों के खुलने के बाद विश्वविद्यालय प्रबंधन ने भी सेंट्रल लाइब्रेरी को विवि के विभागों के रेगुलर विद्यार्थियों के खोल दिया गया है। साथ ही रिसर्च स्कालर भी लाइब्रेरी का फायदा उठा सकते हैं। चूंकि, विश्वविद्यालय में अभी दाखिले नहीं हुए हैं, इसलिए नए विद्यार्थियों का आगमन नहीं हुआ है। फिलहाल तीसरे, चौथे सेमेस्टर के विद्यार्थी पढ़ने के लिए आ रहे हैं। घर में इंटरनेट से या बाजार से पुस्तकें खरीद कर विद्यार्थी पढ़ाई कर सकते हैं, लेकिन ज्ञान के केंद्र पुस्तकालय में पढ़ाने करने के लिए जो माहौल होता है, उसका स्थान कोई नहीं ले सकता है। सेंट्रल लाइब्रेरी तो वैसे भी बहुत खास है।

यहां हजारों रेफरेंस पुस्तकें उपलब्ध हैं। जम्मू में सबसे बड़ी लाइब्रेरी जम्मू विश्वविद्यालय की सेंट्रल लाइब्रेरी ही है, जिसमें औसतन रोजाना पांच सौ से लेकर एक हजार विद्यार्थी पढ़ाई करने के लिए आते हैं। अब करीब दो तीन सौ विद्यार्थी ही आते हैं। प्रतिस्पर्धा की परीक्षाओं की तैयारी के लिए जम्मू विश्वविद्यालय की सेंट्रल लाइब्रेरी विद्यार्थियों के लिए मनपसंद जगह रही है। सेंट्रल लाइब्रेरी में पढ़ने की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध है। प्रतिस्पर्धा की परीक्षा की तैयारी से लेकर पीजी की पढ़ाई के लिए बेहतर वातावरण समेटे है लाइब्रेरी। कोरोना से हालात सामान्य होने के बाद सेंट्रल लाइब्रेरी को प्रतिस्पर्धा की परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए खोल दिया जाएगा।

---------------------------------------------------

जम्मू विश्वविद्यालय के बंद होने से सेंट्रल लाइब्रेरी भी बंद रही। हमने अब उन रेगुलर विद्यार्थियों के लिए लाइब्रेरी खोल दी है, जिनकी वैक्सीनेशन हो चुकी है। इस समय कोरोना के कारण रात का क‌र्फ्यू जारी है। इसलिए लाइब्रेरी का समय रात आठ बजे तक का है। शनिवार को भी लाइब्रेरी को खुला रखा गया है।

-प्रो. वर्षा मेहता, चीफ लाइब्रेरियन, सेंट्रल लाइब्रेरी

chat bot
आपका साथी