रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा होगी मजबूत, लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

जागरण संवाददाता जम्मू पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि यात्रियों और रेलवे की संपि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 06:12 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 06:12 AM (IST)
रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा होगी मजबूत, लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा होगी मजबूत, लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

जागरण संवाददाता, जम्मू :

पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि यात्रियों और रेलवे की संपत्ति की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा रहा है। इसके लिए जम्मू कश्मीर के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके अलावा उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ाने, डाग स्क्वाड की अतिरिक्त तैनाती, जवानों के रहने और उनकी तैनाती के लिए बेहतर ढांचा उपलब्ध कराने की जरूरत पर बल दिया।

पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर में रेलवे पुलिस के कामकाज समीक्षा करते हुए कहा कि बीते एक वर्ष में जम्मू कश्मीर के 12 रेलवे स्टेशनों पर 235 सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। आने वाले दिनों में अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी नए कैमरे लगाए जाएंगे। इसके अलावा कई रेलवे स्टेशनों पर एक्स-रे बैगेज स्कैनर के अलावा कई अन्य सुरक्षा उपकरण लगाए गए हैं। इससे रेलवे संपत्ति की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स और जनरल रेलवे पुलिस के बीच आपसी तालमेल से काम करने पर दोनों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों का यह दायित्व है कि यात्रियों और रेलवे की संपत्ति की सुरक्षा की जाए। उन्होंने यात्रियों को सुरक्षा मुहैया करवाने के लिए आधुनिक सूचना तंत्र के प्रयोग पर भी बल दिया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रेलवे सुनील कुमार ने रेलवे पुलिस के कामकाज की जानकारी दी। उन्होंने बीते वर्ष फरवरी माह में आयोजित समीक्षा बैठक में लिए गए फैसलों पर हुए अमल के बारे में भी बैठक में मौजूद अधिकारियों को जानकारी दी। बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सीआइडी आरआर स्वेन, आइजीपी रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स एसएन पांडे, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रेलवे सुनील कुमार के अलावा आरपीएफ की फिरोजपुर डिवीजन के कमांडेंट रजनीश कुमार भी मौजूद रहे। ट्रेनों में 10 से फिर बहाल होंगे अनारक्षित श्रेणी के कोच

ट्रेनों में सफर करने वाले लोगों के लिए राहतभरी खबर है। अब अनारक्षित श्रेणी कोच में सफर कर सकेंगे। रेलवे ने जम्मू से चलने वाली कई ट्रेनों में द्वितीय श्रेणी, दिव्यांग श्रेणी और अनारक्षित श्रेणी के कोचों को 10 दिसंबर से एक बार फिर बहाल करने का फैसला लिया है। कोरोना काल के दौरान सभी ट्रेनों में अनारक्षित श्रेणी के कोच को बंद कर दिया था।

आदेशानुसार ट्रेन संख्या 12446/45 श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा उत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (प्रतिदिन) में द्वितीय श्रेणी और अनारक्षित श्रेणी के तीन-तीन कोच लगाए जाएंगे। वहीं ट्रेन संख्या 14610/09 श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-योग नगरी ऋषिकेश-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा हेमकुंड एक्सप्रेस (प्रतिदिन) में द्वितीय श्रेणी के तीन और अनारक्षित श्रेणी के तीन कोच लगाए जाएंगे। ट्रेन संख्या 12238/37 जम्मू तवी-वाराणसी-जम्मू तवी एक्सप्रेस (प्रतिदिन) में द्वितीय श्रेणी के 3, दिव्यांग श्रेणी के 2 और अनारक्षित श्रेणी के पांच कोच लगाए जाएंगे। ट्रेन संख्या 14034/33 श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा- दिल्ली स्टेशन - श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा जम्मू मेल (प्रतिदिन) में द्वितीय श्रेणी के 4 कोच और अनारक्षित श्रेणी के भी 4 कोच लगाए जाएंगे। जम्मू से चलने वाली ट्रेन संख्या 14606/05 जम्मू तवी-योग नगरी ऋषिकेश-जम्मू तवी एक्सप्रेस (साप्ताहिक) में द्वितीय श्रेणी के 5 और अनारक्षित श्रेणी के पांच कोच लगाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी