Jammu : चैंबर ने व्यापार व उद्योग को जीवंत करने के सुझाव दिए, कहा-तनाव व तबाही से जूझ रहे यहां के लोग

सीसीआइ के अध्यक्ष अरुण गुप्ता और महासचिव गौरव गुप्ता ने गृह मंत्री से विकास की प्रक्रिया को तेज करने शिक्षित बेरोजगारों के लिए रोजगार पैदा करने का आग्रह किया। पीर पंजाल रेंज के दोनों किनारों पर रहने वाले व्यवसायी घाटी में जारी अशांति के कारण पीड़ित हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 08:57 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 08:57 AM (IST)
Jammu : चैंबर ने व्यापार व उद्योग को जीवंत करने के सुझाव दिए, कहा-तनाव व तबाही से जूझ रहे यहां के लोग
पीर पंजाल रेंज के दोनों किनारों पर रहने वाले व्यवसायी घाटी में जारी अशांति के कारण पीड़ित हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री (सीसीआइ) जम्मू के प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर क्षेत्र के ज्वलंत मुद्दों को उठाया। उन्होंने ज्ञापन भी सौंपा। उन्होंने व्यापार, पर्यटन, उद्योग उद्योग को फिर से जीवंत करने के लिए कई सुझाव दिए।

सीसीआइ के अध्यक्ष अरुण गुप्ता और महासचिव गौरव गुप्ता ने गृह मंत्री से विकास की प्रक्रिया को तेज करने, शिक्षित बेरोजगारों के लिए रोजगार पैदा करने का आग्रह किया। पीर पंजाल रेंज के दोनों किनारों पर रहने वाले व्यवसायी घाटी में जारी अशांति के कारण पीड़ित हैं। अरुण गुप्ता ने गृहमंत्री से जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया ताकि लोग राहत की सांस ले सकें। मौजूदा परिदृश्य में लोग बहुत तनाव और तबाही से जूझ रहे हैं।

सीसीआइ जम्मू ने व्यापार, पर्यटन, उद्योग और अन्य क्षेत्रों को फिर से जीवंत करने के लिए सुझाव दिए। इन सुझावों में आतंक से प्रभावी ढंग से निपटना, राज्य का दर्जा जल्द से जल्द बहाल करना, उद्योग को बढ़ावा देने के लिए नए सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की स्थापना, जम्मू को उचित प्राथमिकता देकर पर्यटन का विकास शामिल हैं।

उन्होंने 25 मार्च, 2020 से 31 मार्च, 2022 की अवधि के लिए टोकन टैक्स और यात्री कर पर माफी करने को भी कहा। उन्होंने नई औद्योगिक नीति में छोटे उद्यमियों को शामिल करने को कहा। इसके अलावा, सीसीआइ के प्रतिनिधिमंडल ने गांधी नगर के निवासियों का मुद्दा भी उठाया, जिन्हें अपने दुकानों की 10 फीट जमीन खाली करने के लिए कहा गया है।उन्होंने इसे मनमाना आंदेश बताते हुए तत्काल रद करने की मांग की। 

सेटेलाइट कैंपस खुलेगा, प्रदेश के युवाओं को मिलेगा प्रशिक्षण : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 210 करोड़ की लागत से बने आइआइटी जम्मू के नगरोटा में नए कैंपस का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि आइआइटी जम्मू के सेटेलाइट कैंपस को खोलकर जम्मू कश्मीर के युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। मेरी आइआइटी के निदेशक से बात हुई है। हम चाहते हैं कि जम्मू कश्मीर के युवाओं को दाखिला मिले। आइआइटी में ओपन मेरिट पर दाखिला होता है। इसमें छात्रों की उच्च शिक्षा के साथ अच्छे छात्रावास, जिमनेजियम, इंडोर गेम्स जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

chat bot
आपका साथी