Jammu Kashmir: सीबीआइ का स्टेट प्रोविडेंट फंड कार्यालय में छापा, शिकंजे में आ सकते हैं अधिकारी-जांच जारी

जम्मू कश्मीर प्रोविडेंट कार्यालय में अतिरिक्त आयुक्त फराह खान ने कहा कि कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड के 18000 करोड़ रुपये सेंट्रल इंप्लाइज प्राविडेंट फंड आर्गेनाइजेशन को ट्रांसफर कर दिए गए हैं। अभी भी करोड़ों रुपये आर्गेनाइजेशन को ट्रांसर्फर किए जाने हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 07:07 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 07:07 AM (IST)
Jammu Kashmir: सीबीआइ का स्टेट प्रोविडेंट फंड कार्यालय में छापा, शिकंजे में आ सकते हैं अधिकारी-जांच जारी
जो पैसा अभी स्टेट प्रोविडेंट फंड से आर्गेनाइजेशन में स्थानांतरित होना है, उसमें हेराफेरी की शिकायत मिली हैं।

जम्मू, जागरण संवाददाता : कोरोना काल के दौरान कर्मचारियों के भविष्य निधि फंड में हुई हेराफेरी की मिली शिकायतों के बाद सीबीआइ ने सोमवार को जम्मू कश्मीर प्रोविडेंट कार्यालय में छापा मारकर रिकार्ड जब्त कर लिया। सीबीआइ के अधिकारी रिकार्ड खंगाल कर जांच में जुटे हैं कि यह घोटाला कितने का है और इसमें कौन-कौन अधिकारी शामिल रहे हैं।

सीबीआइ के 13 अधिकारियों की टीम चार वाहनों में जम्मू के रेल हेड कांप्लेक्स में जम्मू कश्मीर प्रोविडेंट कार्यालय में पहुंची। सीबीआइ अधिकारियों ने कर्मचारियों के फंड सेक्शन (जिसे अभी आनलाइन नहीं किया गया है) के तमाम रिकार्ड और फाइलों को अपने कब्जे में ले लिया। सुबह करीब 10 बजे शुरू हुई जांच रात तक जारी रही।

जम्मू कश्मीर प्रोविडेंट कार्यालय में अतिरिक्त आयुक्त फराह खान ने कहा कि कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड के 18,000 करोड़ रुपये सेंट्रल इंप्लाइज प्राविडेंट फंड आर्गेनाइजेशन को ट्रांसफर कर दिए गए हैं। अभी भी करोड़ों रुपये आर्गेनाइजेशन को ट्रांसर्फर किए जाने हैं। सीबीआइ सूत्रों के अनुसार, जो पैसा अभी स्टेट प्रोविडेंट फंड से आर्गेनाइजेशन में स्थानांतरित होना है, उसमें हेराफेरी की शिकायत मिली हैं।

सूत्रों के अनुसार, कोरोना काल में कुछ कर्मचारियों के नाम से धोखाधड़ी से पैसा निकाल लिया गया, जिसकी जांच जारी है। अभी उन लोगों की पहचान की जा रही है, जिन्होंने लाखों की हेराफेरी की है। सूत्रों का कहना है कि यह एक बड़ा घोटाला है, जो स्टेट प्रोविडेंट फंड के अधिकारियों की मिलीभगत के बिना संभव नहीं हो सकता।

इस बीच, सेंट्रल प्रोविडेंट फंड के रीजनल कमिश्नर रिजवान-उद्दीन का कहना है कि सीबीआइ के इस छापे से उनके कार्यालय का कोई लेना-देना नहीं है। जम्मू के रेल हेड कांप्लेक्स में सेंट्रल इंप्लाइज प्रोविडेंट फंड और स्टेट प्रोविडेंट फंड, दोनों के कार्यालय एक ही इमारत में हैं। यह छापा स्टेट प्रोविडेंट फंड कार्यालय में पड़ा है। अभी स्टेट प्रोविडेंट फंड कार्यालय, केंद्रीय मंत्रालय के कार्यालय में शामिल नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि सेंट्रल इंप्लाइज प्रोविडेंट फंड आर्गेनाइजेशन के जम्मू कार्यालय में सोमवार को पूरे दिन काम हुआ।

अनुच्छेद 370 हटने के बाद आनलाइन हो रहा रिकार्ड :

अनुच्छेद 370 हटने से पहले जम्मू कश्मीर में स्टेट पोविडेंट फंड कार्यालय में ही कर्मचारियों का पैसा जमा होता था। अनुच्छेद 370 हटने के बाद सेंट्रल इंप्लाइज प्राविडेंट फंड आर्गेनाइजेशन वजूद में आने पर जम्मू कश्मीर के कर्मचारियों का पैसा व रिकार्ड आर्गेनाइजेशन में ट्रांसफर होने की प्रकिया जारी है। इसे आनलाइन भी किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी