23 साल बाद जमीन का मालिक बनेगा चैंबर

जागरण संवाददाता, जम्मू : उद्योग व व्यापार जगत के सर्वोच्च संगठन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ज

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Dec 2018 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 17 Dec 2018 07:00 AM (IST)
23 साल बाद जमीन का मालिक बनेगा चैंबर
23 साल बाद जमीन का मालिक बनेगा चैंबर

जागरण संवाददाता, जम्मू : उद्योग व व्यापार जगत के सर्वोच्च संगठन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू का यूं तो रेलहेड कांप्लेक्स में कार्यालय है लेकिन काफी कम लोगों को ही पता होगा कि आज तक चैंबर अवैध रूप से ही यहां पर अपना कब्जा जमाकर बैठा था। चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री को जम्मू में अपना कार्यालय बनाने के लिए जेडीए ने 23 साल पहले जमीन तो अलॉट की लेकिन जमीन की कीमत न चुका पाने के कारण आज तक चैंबर आधिकारिक तौर पर इस जमीन का मालिक नहीं बना था। इस जमीन के लिए चैंबर की ओर से जेडीए को जो कीमत चुकानी थी, वो न चुकाने के कारण आज तक जेडीए ने चैंबर के नाम लीज ही नहीं दी थी।

मौजूदा टीम, विशेषकर प्रधान राकेश गुप्ता के प्रयास से जेडीए ने चैंबर के नाम लीज तैयार कर दी है और बहुत जल्द चैंबर आधिकारिक तौर पर इस जमीन का मालिक बन जाएगा। जेडीए ने वर्ष 1995 में चैंबर को रेहहेड कांप्लेक्स में करीब 9 हजार वर्ग फुट जमीन अलॉट की थी। इसके लिए चैंबर को पांच किस्त में 25 लाख रुपये प्रीमियम देना था। तत्कालीन टीम ने दो किस्त में दस लाख रुपये की अदायगी तो की लेकिन उसके बाद 15 लाख रुपये का भुगतान नहीं किया। पिछले दस साल में 15 लाख प्रीमियम पर 45.10 लाख रुपये ब्याज बन गया था। राकेश गुप्ता जब वर्ष 2014 में चैंबर प्रधान बने तो प्रीमियम राशि का एक ही किस्त में भुगतान कर दिया।

इसके बाद मुख्य अड़ंगा ब्याज के 45.10 लाख रुपये का पड़ा। चैंबर ने ब्याज की राशि माफ करने का आवेदन दिया था लेकिन फाइल मंत्रियों के दफ्तरों के चक्कर काटती रही। अब इस फाइल को मंजूरी मिल गई और राज्यपाल प्रशासन ने चैंबर का ब्याज माफ करते हुए जमीन का मालिकाना अधिकार देने की हरी झंडी दे दी है। राज्यपाल प्रशासन से ब्याज माफ होने के साथ ही जेडीए ने जमीन की लीज तैयार करना शुरू कर दी है और ऐसी पूरी संभावना है कि दिसंबर अंत तक चैंबर के सुपुर्द कर दी जाएगी।

---------------

-चैंबर क्लब का रास्ता हुआ साफ

राज्यपाल प्रशासन की ओर से 45.10 लाख रुपये का ब्याज माफ करने व चैंबर को जमीन का मालिकाना अधिकार दिए जाने के साथ ही चैंबर हाउस के साथ लगती जमीन पर क्लब हाउस के निर्माण का रास्ता भी साफ हो गया है। पिछले दो चुनाव में क्लब हाउस का निर्माण मुख्य मुद्दा रहा था लेकिन जमीन चैंबर के नाम न होने के कारण इसका निर्माण अटका था।

------------------

-मैने अपने चुनाव घोषणा पत्र में जो वायदा किया था, उसे जल्द पूरा करूंगा। चैंबर पर इतनी बड़ी राशि का कर्ज चढ़ा था लेकिन पिछली किसी टीम ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया। मैने क्लब हाउस के निर्माण का रास्ता साफ करने के लिए सबसे पहले प्रीमियम राशि अदा की और अब कर्ज माफ करवाकर उद्योग व व्यापार जगत से किया अपना वायदा पूरा किया है। अब बहुत जल्द उद्यमियों-व्यापारियों के अपने क्लब का सपना पूरा होगा।

-राकेश गुप्ता, प्रधान चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, जम्मू

chat bot
आपका साथी