जम्मू में केबल कार गिरी दो की मौत ; चार घायल

जागरण संवाददाता, जम्मू : उद्घाटन से 14 दिन पहले ही रविवार को केबल कार के गिरने से दो मज

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 02:25 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 02:25 AM (IST)
जम्मू में केबल कार गिरी दो की मौत ; चार घायल
जम्मू में केबल कार गिरी दो की मौत ; चार घायल

जागरण संवाददाता, जम्मू : उद्घाटन से 14 दिन पहले ही रविवार को केबल कार के गिरने से दो मजदूरों की मौत हो गई। जबकि चार गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों में अधिकतर पश्चिमी बंगाल के रहने वाले हैं। प्रशासन ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। इस परियोजना पर काम कोलकाता की कंपनी दामोदार रोप वे एंड इंफ्रा लिमिटेड कंपनी कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन फरवरी को इस महत्वाकांक्षी योजना का उद्घाटन करना है।

हादसे के बारे में जेएडंके केबल कार कॉरपोरेशन के महाप्रबंधक शमीम अहमद कि महामाया से बाग-ए- बाहु सेक्शन दो के बीच रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए मॉक ड्रिल की जा रही थी। रोपवे पर तीन खाली केबिन रोके गए थे। एक ओपन ट्राली जिसमें छह श्रमिक सवार थे उन्हें केबिन तक पहुंच कर यात्रियों को बाहर निकालने की एक्सरसाइज करनी थी। शाम साढ़े पांच बजे जैसे ही ओपन ट्राली केबिन के पास पहुंची तो सभी श्रमिक एक तरफ आ गए। वे केबिन का दरवाजा खोलने की कोशिश कर रहे थे कि तभी ट्राली का संतुलन बिगड़ गया। ट्राली हूक से निकल गई। श्रमिकों समेत ट्राली करीब चालीस फीट नीचे जा गिरी जिसमें एक श्रमिक का सिर पत्थर से टकराया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। दुर्घटना की सूचना मिलते हीं कंपनी के अधिकारी और अन्य लोग मौके पर पहुंच गए। घायलों को बाहर निकाल कर राजकीय मेडिकल कालेज व अस्पताल में पहुंचाया। मृतकों की पहचान हरि कृष्णा आयु 45 वर्ष निवासी असन सोल, पश्चिम बंगाल और राकेश कुमार निवासी बिहार के रूप में हुई। घायलों की पहचान मंजीत ¨सह पुत्र जसवंत ¨सह निवासी जिला बरदवान, वनारस, बलकिरत ¨सह पुत्र तरणजीत ¨सह निवासी त्रिकुटा नगर, रवींद्र कुमार निवासी उत्तर प्रदेश, मंजीत ¨सह पुत्र कुलदीप ¨सह निवासी असनसोल, पश्चिम बंगाल के रूप में हुई। घायलों का हालचाल जानने के लिए राज्यपाल के सलाहकार खुर्शीद अहमद गिनाई, डीआइजी विवेक गुप्ता, जिला आयुक्त रमेश कुमार, एसएसपी जम्मू तेजेंद्र ¨सह भी अस्पताल पहुंच गए। दुर्घटना के बारे में डॉक्टरों को भी सूचित कर दिया था, ताकि भी आपात स्थिति से निपटा जा सके।

इंजीनियरों का दल जांच करेगा

राज्यपाल के सलाहकार खुर्शीद अहमद गनाई का कहना है कि इस दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिए गए है। उन्होंने घायलों को उचित मुआवजा देने तथा बेहतर उपचार का भी आश्वासन दिया है। प्रधानमंत्री द्वारा केबल कार परियोजना का उद्घाटन करने बारे गनाई ने कहाकि चीफ इंजीनियरों का दल घटनास्थल पर जा कर कारणों की जांच करेंगे। उसी रिपोर्ट के आधार पर उद्घाटन पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा।

chat bot
आपका साथी