Kashmir: सीमा सुरक्षा के साथ BSF मानवसेवा का कर्तव्य भी निभा रही, श्रमिकों में बांट रहे राशन

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बीएसएफ ने भी अपने जवानों व अधिकारियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाए रखने के लिए एक विशेष कार्य योजना तैयार की है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 04:24 PM (IST) Updated:Wed, 08 Apr 2020 04:24 PM (IST)
Kashmir: सीमा सुरक्षा के साथ BSF मानवसेवा का कर्तव्य भी निभा रही, श्रमिकों में बांट रहे राशन
Kashmir: सीमा सुरक्षा के साथ BSF मानवसेवा का कर्तव्य भी निभा रही, श्रमिकों में बांट रहे राशन

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षाबल ने वादी में लाॅकडाउन से प्रभावित श्रमिकों को भुखमरी से बचाने के लिए राहत अभियान शुरू किया है। सीमा सुरक्षाबल (BSF) के जवान और अधिकारी अपने शिविरों के आसपास के इलाकों में श्रमिकों व समाज के कमजोर वर्गों को चिन्हित कर उन्हें राशन व अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं। उन्हें आवश्यक्तानुरूप स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध करायी जा रही हैं।

आईजी बीएसएफ कश्मीर राजेश मिश्रा ने बताया कि वादी में जहां भी बीएसएफ तैनात हैं, वहां सभी संबधित यूनिट कमांडेंटों को निर्देश दिया गया है कि वे लोगों की दिक्कतों को यथासंभव न्यूनतम बनाने के लिए प्रयास करें। उन्होंने कहा कि इस समय लॉकडाउन के कारण बहुत से लोगों के आय के स्रोत बंद हो चुके हैं। दिहाड़ीदार और समाज के कमजोर वर्गों के लिए स्थिति काफी मुश्किल भरी है। हम ऐसे लोगों को चिन्हित कर उन्हें आवश्यक सामान उपलब्ध करा रहे हैं।

आईजी राजेश मिश्रा ने बताया कि आज सुबह हमने श्रीनगर-जम्मू हाइवे पर पांपोर में 100 श्रमिक परिवारों में राशन व अन्य आवश्यक सामान वितरित किया है। हम इन लोगों की हालात सामान्य होने तक पूरी मदद करेंगे। हम इन लोगों को आवश्यकता अनुसार अपने संसाधनों से स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध कराएंगे। हम लाेगों के बीच कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूकता भी पैदा करने का प्रयास कर रहे हैं। हम लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग की अहमियत के बारे में भी समझा रहे हैं।

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बीएसएफ ने भी अपने जवानों व अधिकारियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाए रखने के लिए एक विशेष कार्य योजना तैयार की है। इस कार्य योजना का पूरी तरह पालन किया जा रहा है। सीमा सुरक्षाबल के जवान भी सोशल डिस्टेंसिंग, पर्सनल हाइजीन का पूरा ध्यान रखे हुए हैं। सभी जवानों और अधिकारियों के स्वास्थ्य की नियमित जांच हो रही है। पूरी सतर्कता बरती जा रही है। 

chat bot
आपका साथी