Jammu Kashmir: सुरंग के अंदर मिली एक और सुरंग; विकल्प के तौर पर अंदर से दूसरा रास्ता बनाना चाहता था पाकिस्तान

बोबिया में 150 मीटर लंबी सुरंग का पता लगाकर पाकिस्तान की आतंकियों को घुसपैठ करवाने की साजिश को नाकाम बना दिया। सुरंग की जांच में दो पाकिस्तानी मार्का के रेत के बैग के अलावा जापान निर्मित पेंसिल सेल जैसी बैटरी और एक कोल ड्रिंक की खाली बोतल भी मिली थी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 08:52 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 08:52 AM (IST)
Jammu Kashmir: सुरंग के अंदर मिली एक और सुरंग; विकल्प के तौर पर अंदर से दूसरा रास्ता बनाना चाहता था पाकिस्तान
आसपास के क्षेत्र को भी पूरी तरह से खंगाला जा रहा है।

कठुआ, जागरण संवाददाता: भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हीरानगर सेक्टर के अग्रिम क्षेत्र बोबिया में मिली सुरंग के अगले दिन वीरवार को जांच के दौरान सीमा सुरक्षा बल ने उसके भीतर एक और सुरंग को ढूंढ निकाला है। हालांकि अभी इसका कोई मुहाना नहीं बना था। माना जा रहा है कि पाकिस्तान आतंकियों के लिए विकल्प के रूप में सुरंग के अंदर दूसरा रास्ता बनाना चाहता था। बीएसएफ के आइजी एनएस जम्वाल पहले ही कह चुके हैं कि इस सुरंग को समुचित इंजीनियङ्क्षरग तकनीक से बनाया गया है।

सीमा सुरक्षा बल के सतर्क जवानों ने गत बुधवार को बोबिया में 150 मीटर लंबी सुरंग का पता लाकर पाकिस्तान की आतंकियों को घुसपैठ करवाने की साजिश को नाकाम बना दिया था। सुरंग की जांच में दो पाकिस्तानी मार्का के रेत के बैग के अलावा जापान निर्मित पेंसिल सेल जैसी बैटरी और एक कोल ड्रिंक की खाली बोतल भी मिली थी।

दूसरे दिन भी सुरक्षाबलों ने सुरंग की जांच जारी रखी। 20 से 25 मीटर गहरी सुरंग के अंदर जाने पर सुरक्षाबलों को एक और सुरंग दिखी। जांच की तो उसका कोई मुहाना नहीं था। संभव है कि आतंकियों ने मुख्य सुरंग के मुहाने के बंद हो जाने या भारतीय सुरक्षा बलों को पता चलने पर आपात स्थिति में इस्तेमाल के लिए एक वैकल्पिक मार्ग के तौर पर इसे बनाया हो। फिलहाल सुरंग की और पड़ताल के साथ आसपास के क्षेत्र को भी पूरी तरह से खंगाला जा रहा है।

वहीं सीमा सुरक्षा बल के जवान सीमा पर पहले से भी ज्यादा चौकसी बरत रहे हैं। इसके अलावा जिला पुलिस भी सीमांत क्षेत्र में चौकस हो गई है। इस बीच, बॉर्डर पुलिस के एसडीपीओ ने भी सीमा क्षेत्र का दौरा कर सुरंग मिलने के बाद हाईवे से लेकर संभावित घुसपैठ वाले मार्गों एवं नाकों पर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। बता दें कि वर्ष 2012 के बाद अब तक जम्मू संभाग में सरहद पर ऐसी करीब नौ सुरंग बरामद हो चुकी हैं। 

chat bot
आपका साथी