केंद्रीय मंत्री के सामने सीमावर्ती किसानों ने खोला समस्याओं का पिटारा

संवाद सहयोगी रामगढ़/सांबा सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) मंत्री नारायण राणे ने वीरवार क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 07:13 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 07:13 AM (IST)
केंद्रीय मंत्री के सामने सीमावर्ती किसानों ने खोला समस्याओं का पिटारा
केंद्रीय मंत्री के सामने सीमावर्ती किसानों ने खोला समस्याओं का पिटारा

संवाद सहयोगी, रामगढ़/सांबा : सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) मंत्री नारायण राणे ने वीरवार को भी सांबा जिले का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने सीमावर्ती किसानों से भी मुलाकात की। किसानों ने जब देखा कि केंद्रीय मंत्री उनसे मिलने आए हैं तो उन्होंने समस्याओं का पिटारा खोल दिया। उन्होंने सांबा जिले में चीनी मिल खोलने समेत कई मांगें राणे के समक्ष रखी।

बार्डर किसान यूनियन ने राणे से मुलाकात कर उन्हें अपनी विभिन्न मांगों को लेकर एक ज्ञापन सौंपा। यूनियन के प्रधान स. मोहर सिंह भट्टी ने कहा कि सांबा जिले में चीनी मिल खोली जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस मांग को सांबा की डीसी डा. अनुराधा गुप्ता पहले ही उनके समक्ष रख चुकी हैं। चीनी मिल खुलने से जिले में पैदा होने वाले गन्ने को बेचकर किसान अपनी आय बढ़ा सकेंगे। इसके अलावा भट्टी ने सीमावर्ती किसानों के पंपसेट के बिजली के बिल माफ करने, पाकिस्तानी गोलाबारी से प्रभावित परिवारों को मुआवजा व सरकारी नौकरी देने, किसानों की खराब हुई फसल का पूरा मुआवजा जल्द जारी करने, विस्थापितों को सरकार द्वारा दिए जाने वाले वन-टाइम सेटलमेंट पैकेज का समय पर लाभ मिलने, बिजली-पानी की समस्या के स्थायी समाधान तथा बेरोजगारी दूर करने के लिए जल्द कदम उठाने की मांग उठाई। राणे ने बार्डर किसान यूनियन की तरफ से उठाई गई मांगों को प्रधानमंत्री व सरकार तक पहुंचाने का भरोसा दिया। इस मौके पर यूनियन के महासचिव चौधरी प्रेमपाल, मंजीत सिंह, रविद्र कुमार, दर्शन सिंह, रतनलाल, गुरबख्श सिंह, स्वर्ण सिंह आदि मौजूद रहे।

सांबा चौक पर फुटब्रिज बनवाने के लिए लगाई गुहार

केंद्रीय मंत्री नारायण राणे से सांबा ब्लाक के प्रतिनिधिमंडल ने भी मुलाकात की। उन्होंने जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित सांबा चौक पर फुट ब्रिज बनाने की मांग की। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को बताया कि इस चौराहे पर अब तक कई बार हादसे हो चुके हैं। इसलिए उनकी मांग है कि सरकार यहां जल्द से जल्द फुटब्रिज बनवाए, ताकि हादसों से बचा जा सके। प्रतिनिधिमंडल ने राणे को बताया कि जम्मू संभाग के 10 जिलों के लिए एक ही हाकी ग्राउंड है। इसलिए सांबा में हाकी के खिलाड़ियों के लिए एस्ट्रोटर्फ की सुविधा मिलनी चाहिए। सांबा रेलवे स्टेशन पर सुपरफास्ट ट्रेनों के स्टापेज और स्टेशन पर एक फ्लाईओवर पुल बनाने की भी मांग की गई।

सांबा जिले में लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए सरकार

संवाद सहयोगी, विजयपुर : जन संपर्क कार्यक्रम के तहत सांबा के दौरे पर आए केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण तातू राणे वीरवार को दूसरे दिन सांबा जिले के बड़ी ब्राह्मणा कस्बे में पहुंचे। यहां रामगढ़ के बार्डर वेलफेयर संस्था के अध्यक्ष व समाज सेवक अविनाश चौधरी ने उनको ज्ञापन सौंपा। अविनाश चौधरी ने राणे से सांबा जिले में लघु उद्योगों को बढ़ावा देने की भी मांग की, ताकि बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिले। उन्होंने बाबा सिद्ध गोरियानाथ देवस्थान और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थित बाबा चमलियाल दरगाह तक जाने वाली सड़क की मरम्मत करवाने और सड़क के दोनों तरफ छायादार पेड़ लगवाने की मांग की। उन्होंने मंत्री से तालाबों पर हुए अतिक्रमण हटवाने के लिए कदम उठाने की भी मांग की। अविनाश ने कहा कि फेंसिंग में आई किसानों की जमीनों का अब तक मुआवजा नहीं मिला है। इसको लेकर सरकार कदम उठाए। उन्होंने राणे से कहा कि रामगढ़ की 18 पंचायतों में 102 गांव आते हैं, जो अपने दवा इलाज के लिए उपजिला अस्पताल आते हैं। यहां सुविधाएं नहीं होने से लोगों को परेशान होना पड़ता है। उन्होंने मंत्री से कहा कि राज्य से जब अनुच्छेद 370 हटा तो 1947, 65 और 71 के पाक रिफ्यूजी बहुत खुश हुए थे, लेकिन अब तक उनको जमीनों के मालिकाना हक नहीं मिल पाए हैं। यहां तक कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों की सूची तो बनाई गई, लेकिन अभी तक लोगों के घर नहीं बन पाए हैं।

chat bot
आपका साथी