जम्मू नगर निगम की तीन कमेटियों में भाजपा ने फिर लहराया परचम, नरेंद्र, कुलदीप और यशपाल निर्विरोध चेयरमैन मनाेनीत हुए

जम्मू नगर निगम की तीन कमेटियों पर मंगलवार को हुए चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने लगातार तीसरी बार कब्जा जमाया। तीनों ही चेयरमैन निर्विरोध चुने गए। टाउन हाल में कांफ्रेंस हाल में सुबह 11 बजे तीनों ही चेयरमैन पद के लिए चुनाव आयोजित किए गए।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 05:14 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 05:14 PM (IST)
जम्मू नगर निगम की तीन कमेटियों में भाजपा ने फिर लहराया परचम, नरेंद्र, कुलदीप और यशपाल निर्विरोध चेयरमैन मनाेनीत हुए
तीनों ही भाजपा प्रत्याशियों को निर्विरोध चेयरमैन घोषित कर दिया गया।

जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू नगर निगम की तीन कमेटियों पर मंगलवार को हुए चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने लगातार तीसरी बार कब्जा जमाया। तीनों ही चेयरमैन निर्विरोध चुने गए। वार्ड नंबर 70 के कॉरपोरेटर नरेंद्र सिंह जम्वाल उर्फ बंटी निगम की पब्लिक हेल्थ एंड सेनिटेशन स्टेंडिंग कमेटी, वार्ड नंबर 63 के कॉरपोरेटर कुलदीप सिंह सोशल जस्टिस स्टेंडिंग कमेटी और वार्ड नंबर 35 के कॉरपोरेटर यशपाल शर्मा स्वच्छ भारत स्टेंडिंग कमेटी के चेयरमैन निर्वाचित हुए। हालांकि तीनों ही चेयरमैन के समक्ष विपक्षी प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे लेकिन मतदान से पहले विपक्षियों ने चुनाव प्रक्रिया का बाहिष्कार कर दिया। चूंकि भाजपा के पास बहुमत था तो तीनों चेयरमैन निर्विरोध घोषित कर दिए गए।

टाउन हाल में कांफ्रेंस हाल में सुबह 11 बजे तीनों ही चेयरमैन पद के लिए चुनाव आयोजित किए गए। मंच पर मेयर चंद्र मोहन गुप्ता, डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा व निगम आयुक्त अवनी लवासा बैठीं। निगम की सचिव टीना महाजन ने जैसे ही चुनाव प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की तो निगम में कांग्रेस के चीफ व्हिप द्वारका चौधरी खड़े हो गए। उन्होंने आरोप लगाए कि अचानक एक्ट में संशोधन कर ओपन बैलेट से चुनाव करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब हमारे प्रत्याशियों ने नामांकन भर तब हमें नहीं बताया गया कि चुनाव ओपन बैलेट से होंगे। उन्होंने कहा कि 14 जनवरी को नामांकन के बाद 16 जनवरी को यह बताया जा रहा है। चौधरी के समर्थन में अन्य कांग्रेसी व निर्दलीय कॉरपोरेटर भी आ गए। मंच से निगम आयुक्त और मेयर ने भी उन्हें संशोधन को नियमों के अनुरूप चुनाव करवाने की बात कही लेकिन विपक्षी नहीं माने और उन्होंने मतदान का बाहिष्कार कर दिया। वे सभी नारेबाजी करते हुए कांफ्रेंस हाल से बाहर आ गए।

इसी बीच मेयर की अध्यक्षता में फैसला लिया गया कि भाजपा के पास बहुमत है। लिहाजा तीनों ही भाजपा प्रत्याशियों को निर्विरोध चेयरमैन घोषित कर दिया गया। इसके साथ ही निगम परिसर में भाजपा कार्यकर्ता व समर्थक ढोल की थाप पर नाच उठे। तीनों ही विजेताओं को फूलमालाएं पहनाई गई। पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता भी तीनों चेयरमैन को बधाई देने पहुंचे। नगर निगम की पब्लिक हेल्थ एंड सेनिटेशन कमेटी के चेयरमैन पद के लिए कांग्रेस के सौबत अली, सोशल जस्टिस कमेटी के लिए कांग्रेस की रितु चौधरी और स्वच्छ भारत कमेटी के लिए निर्दलीय इंद्र सिंह सूदन चुनावी मैदान में थे। भाजपा को जीतने के लिए नौ में से पांच वोट चाहिए थे। भाजपा के पास दो कमेटियों में छह-छह और एक में पांच वोट थे लेकिन विपक्षियों के वॉकआउट के चलते मतदान की नौबत ही नहीं आई। भाजपा लगातार तीसरी बार इन कमेटियों पर अपने चेयरमैन बनाने में कामयाब रही है।

विपक्षियों ने की नारेबाजी

निगम में कांग्रेस के चीफ व्हिप द्वारका चौधरी की अध्यक्षता में विपक्षी कॉरपोरेटरों ने कांफ्रेंस हाल से बाहर आकर भाजपा, मेयर और निगम प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। उन्होंने कहा कि भाजपा के पास जब बहुमत था तो फिर अचानक एक्ट में संशोधन लागू कर ओपन बैलेट से मतदान करवाने की घोषणा क्यों की गई। द्वारका चौधरी व गौरव चोपड़ा ने कहा कि भाजपा के पिछले चेयरमैन दो साल में अच्छा काम नहीं कर पाए थे। इसके चलते कमेटी सदस्यों में रोष था। भाजपा को पता था कि वह सीटें हार सकती है। इसलिए अचानक संशोधन की बात कहकर खुला मतदान करवाने का फैसला थोपा। वास्तव में भाजपा घबराई हुई थी। उन्होंने कहा कि वह निगम के इस फैसले के खिलाफ अदालत का दरवाजा भी खटखटाएंगे। एक-दो दिन में ही इन चुनावों को अदालत में चुनौती दी जाएगी।

चेयरमैनों ने संभाला पदभार

नवनिर्वाचित चेयरमैनों ने चुनाव जीतने के बाद ही पदभार संभाल लिया। मेयर चंद्र मोहन गुप्ता, डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा व पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता के साथ अन्य नेताओं ने उन्हें कमेटियों के अपने-अपने कार्यालयों में लाया और फिर चेयरमैन की कुर्सी पर बैठा दिया। पब्लिक हेल्थ एंड सेनिटेशन कमेटी के चेयरमैन बने नरेंद्र सिंह जम्वाल उर्फ बंटी ने बलदेव सिंह बलोरिया से प्रभार लिया। वहीं जीत कुमार अंगराल ने कुलदीप सिंह को सोशल जस्टिस कमेटी के चेयरमैन पद का प्रभार सौंपा। एेसे ही स्वच्छ भारत कमेटी के चेयरमैन यशपाल शर्मा को सूरज प्रकाश पाधा ने प्रभार सौंपा। इसके साथ ही भाजपा कॉरपोरेटरों, समर्थकों व मंडल प्रधानों ने चेयरमैनों को फूलमालाएं पहना कर बधाई दी।

chat bot
आपका साथी