Navratra Festival : मां के जयकारों से गूँजयमान हो रहा है वैष्णो माता का भवन

हर तरफ भक्ति की बयार बह रही है। इस महीने अभी तक कुल 2 लाख 63 हजार 145 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाकर पुण्य कमा चुके हैं। जारी नवरात्र में रोजाना 22 से 25 हजार श्रद्धालु भवन पर पहुंच रहे हैं।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 03:25 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 04:02 PM (IST)
Navratra Festival : मां के जयकारों से गूँजयमान हो रहा है वैष्णो माता का भवन
11 अक्टूबर को कुल 24,990 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई।

कटड़ा, संवाद सहयोगी : नवरात्र धीरे-धीरे समाप्ति की ओर है, लेकिन श्रद्धालुओं के उत्साह और जयकारे से कटड़ा से वैष्णो माता के भवन तक रौनक बनी हुई है। माता के भजनों और जयकारों से भवन गूंजायमान हो रहा है। हर तरफ भक्ति की बयार बह रही है। इस महीने अभी तक कुल 2 लाख 63 हजार 145 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाकर पुण्य कमा चुके हैं। जारी नवरात्र में रोजाना 22 से 25 हजार श्रद्धालु भवन पर पहुंच रहे हैं। 11 अक्टूबर को कुल 24,990 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई। जबककि आज मंगलवार दोपहर एक बजे तक करीब 10 हजार श्रद्धालु भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे। श्रद्धालुओं का आना जारी है।

 दूसरी ओर मां वैष्णो देवी के सभी मार्गों पर चप्पे-चप्पे पर रक्षा बलों के जवानों के साथ ही श्राइन बोर्ड प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी तैनात हैं और लगातार श्रद्धालुओं को कोविड-19 आदेशों को लेकर जागरूक कर रहे है। मंगलवार को मौसम भी ठीक रहा श्रद्धालुओं को यात्रा में कोई परेशानी नहीं हुई। घोड़ा, पिट्ठू, पालकी, चाॅपर सेवा और केबल कार सेवा बहाल रही।

कोरोना महामारी को लेकर जारी कोविड-19 आदेशों का श्रद्धालु कड़ाई से पालन कर रहे हैं। कोरोना टेस्ट के बिना मां वैष्णो देवी की यात्रा करने की अनुमति नहीं है। इसके लिए आधार शिविर कटड़ा के प्रवेश द्वार मूरी चेक पोस्ट, श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन कटड़ा, कटड़ा हेलीपैड, मां वैष्णो देवी के प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी, नए ताराकोट मार्ग के प्रवेश द्वार आदि स्थानों पर कोरोना टेस्ट सेंटर बनाए गए हैं। यहां श्रद्धालुओं की जांच की जा रही है। हालांकि जिन श्रद्धालुओं को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं और उनके पास प्रमाण पत्र है तो ऐसे श्रद्धालुओं को वैष्णो देवी यात्रा की सीधे अनुमति दी जा रही है।

दूसरी ओर जो श्रद्धालु अपने साथ आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट लाकर आधार शिविर कटड़ा पहुंच रहे हैं तो उन श्रद्धालुओं को भी भवन की ओर जाने की अनुमति दी जा रही है। बाकी अन्य श्रद्धालुओं के कोरोना टेस्ट लगातार जारी हैं। ताकि मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही आधार शिविर कटड़ा में कोरोना का संक्रमण न फैले।

chat bot
आपका साथी