World Peace Day 2021 : भारत स्काउट एंड गाइड ने विश्व शांति में योगदान की ली थपथ

वर्चुअल कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने प्रण लिया कि वे पर्यावरण को बचाने के लिए भी पूरी तरह से सक्रिय रहेंगे। कचरे का निस्तारण के लिए लोगों को जागरूक करेंगे। सबको एक समान देखेंगे। खाना बर्बाद नहीं करेंगे। प्लास्टिक के कम से कम इस्तेमाल को लेकर जागरूक करेंगे।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 03:36 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 04:04 PM (IST)
World Peace Day 2021 : भारत स्काउट एंड गाइड ने विश्व शांति में योगदान की ली थपथ
विद्यार्थियों ने शपथ ली कि वह विश्व में शांति बहाली के लिए अपनी अग्रणी भूमिका निभाएंगे।

कटड़ा, संवाद सहयोगी : विश्व शांति दिवस पर विद्यार्थियों ने शपथ ली कि वह विश्व में शांति बहाली के लिए अपनी अग्रणी भूमिका निभाएंगे। इस मौके पर वर्चुअल मोड से भारत स्काउट एंड गाइड जिला रियासी टीम ने मंगलवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें भारत स्काउट एंड गाइड के अधिकारियों के साथ ही देव किड्स वर्ल्ड स्कूल कटड़ा, दिल्ली पब्लिक स्कूल ककडयाल कटड़ा, सरस्वती केंद्रीय स्कूल पांगल कटड़ा के विद्यार्थियों ने भाग लिया।इसके अलावा कई अन्य जगहों पर भी विश्व शांति दिवस पर कार्यक्रम किया गया।

वर्चुअल कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने प्रण लिया कि वे पर्यावरण को बचाने के लिए भी पूरी तरह से सक्रिय रहेंगे। कचरे का निस्तारण के लिए लोगों को जागरूक करेंगे। सबको एक समान देखेंगे। खाना बर्बाद नहीं करेंगे। प्लास्टिक के कम से कम इस्तेमाल को लेकर जागरूक करेंगे। नदी नालों को पूरी तरह से स्वच्छ रखेंगे। पानी का बचाव करेंगे। अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाएंगे। ताजे फलों का इस्तेमाल करेंगे। पॉलिथीन का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करेंगे।

विश्व शांति दिवस पर पर्यावरण की रक्षा के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए भी विद्यार्थियों ने वचन लिया। कार्यक्रम में शामिल भारत स्काउट एंड गाइड के जिला रियासी ट्रेनिंग कमिश्नर शेख अनायतुल्ला, जुगल दुबे, उप प्रधान अजय सिंह, राकेश शर्मा, अरुण शर्मा, कुलदीप खजुरिया के साथ ही भारत स्काउट एंड गाइड के अन्य सदस्य, रोवर्स, रेंजर्स आदि ने विद्यार्थियों से कहा कि वह विश्व शांति के साथ ही पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सक्रिय होकर समाज में लोगों को जागरूक करें ताकि समाज में एक स्वच्छ वातावरण बन सके।

chat bot
आपका साथी