Jammu : स्कूल शिक्षा और उच्च शिक्षा में 10-10 अध्यापकों को बेस्ट टीचर अवार्ड मिलेंगे

सामान्य प्रशासनिक विभाग ने इस संबंध में मापदंड जारी कर दिए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग में कुल 10 अवार्ड दिए जाएंगे जिसमें पांच जम्मू डिवीजन और पांच कश्मीर डिवीजन के अध्यापकों को मिलेंगे। इसमें 40 ग्राम का सिल्वर मेडल प्रमाण पत्र और पचास हजार रुपये की राशि शामिल होगी।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 08:32 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 08:32 PM (IST)
Jammu : स्कूल शिक्षा और उच्च शिक्षा में 10-10 अध्यापकों को बेस्ट टीचर अवार्ड मिलेंगे
प्रिंसिपल या विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार अध्यापकों को अवार्ड के लिए नामित करेंगे

जम्मू, राज्य ब्यूरो : केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में स्कूलों, कालेजों और विश्वविद्यालयों के अध्यापकों को बेस्ट टीचर अवार्ड दिए जाएंगे। इसमें स्कूल शिक्षा में 10 और उच्च शिक्षा में 10 अवार्ड दिए जाएंगे। सामान्य प्रशासनिक विभाग ने इस संबंध में मापदंड जारी कर दिए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग में कुल 10 अवार्ड दिए जाएंगे, जिसमें पांच जम्मू डिवीजन और पांच कश्मीर डिवीजन के अध्यापकों को मिलेंगे। इसमें 40 ग्राम का सिल्वर मेडल, प्रमाण पत्र और पचास हजार रुपये की राशि शामिल होगी। यह अवार्ड सालाना शिक्षक दिवस पर 5 सितंबर को दिए जाएंगे।

शिक्षा विभाग में अध्यापकों, मास्टरों, लेक्चररों और स्कूलों के हेड जो मान्यता प्राप्त प्राइमरी, मिडिल, हाई, सेकेंडरी स्कूलों में काम कर रहे हैं, वे अवार्ड पाने के हकदार होंगे। शैक्षिक प्रशासन और नान टीचिंग कर्मी इसके योग्य नहीं होगा। सेवानिवृत्त अध्यापकों को पुरस्कार नहीं मिलेंगे, लेकिन जिन अध्यापकों ने कैलेंडर वर्ष में अप्रैल तक चार महीने कार्य किया होगा उन मामलों पर विचार किया जा सकता है। अवार्ड के लिए चयन प्रक्रिया में जांच कमेटियां होगी। जिसमें जिला चयन कमेटी होगी इसमें जिलों के इंचार्ज संयुक्त निदेशक चेयरमैन होंगे। जिसमें मुख्य शिक्षा अधिकारी, विभाग की तरफ से नामांकित किए गए शिक्षाविद, स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशक की तरफ से नामित किए गए प्रतिनिधि, जिला कलेक्टर की तरफ से नामित प्रतिनिधि शामिल होंगे।

मापदंड के अनुसार जिला स्तर की कमेटी तीन अध्यापकों का चयन कर डिविजनल स्तर की चयन समिति को भेजेगी। चयन समिति में स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग के निदेशक इसके चेयरमैन होंगे। स्कूल शिक्षा विभाग के जम्मू व कश्मीर के निदेशक, शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि, शिक्षा विभाग की तरफ से नामित शिक्षाविद इसके सदस्य होंगे।

कमेटी सभी 60 शिक्षकों के मामलों पर विचार करेगी और 20 अध्यापकों को केंद्र शासित प्रदेश स्तर की कमेटी के पास भेजेगी। केंद्र शासित प्रदेश स्तर की कमेटी में उपराज्यपाल की तरफ से नामित शिक्षाविद् जा सरकार के सचिव स्तर के अधिकारी चेयरपर्सन होंगे। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रशासनिक सचिव इसके कनवीनर होंगे। इसमें अन्य 4 सदस्य शामिल किए जाएंगे। केंद्र शासित प्रदेश स्तर की कमेटी 20 उम्मीदवारों की समीक्षा करेगी। इसमें से 10 का चयन किया जाएगा।

वहीं उच्च शिक्षा विभाग में भी 10 अवार्ड दिए जाएंगे, जिसमें आठ कालेजों के टीचरों को दिए जाएंगे जिसमें चार जम्मू संभाग और चार कश्मीर संभाग के अध्यापकों को मिलेंगे। वहीं 2 अवार्ड विश्वविद्यालयों के अध्यापकों को मिलेंगे जिसमें एक जम्मू संभाग और एक कश्मीर संभाग के लिए शामिल होगा। प्रत्येक अवार्ड में भी 40 ग्राम सिल्वर मेडल, प्रमाण पत्र और पचास हजार की राशि शामिल होगी। इसमें योग्यता सरकारी, प्राइवेट कॉलेजों में काम करने वाले अध्यापक और विश्वविद्यालयों के अध्यापक शामिल होंगे। इसके लिए अध्यापकों का 10 वर्ष का कम से कम अनुभव जरूरी होना चाहिए।

प्रिंसिपल या विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार अध्यापकों को अवार्ड के लिए नामित करेंगे : अध्यापकों को नामित संबंधित प्रिंसिपल या विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार करेंगे। इसके चयन के लिए दो स्क्रीनिंग कमेटियों का गठन होगा। कालेज अध्यापकों के लिए डिवीजनल स्तर की कमेटी होगी। स्क्रीनिंग कमेटी में नोडल प्रिंसिपल चेयरमैन होंगे जिसमें पांच वरिष्ठ प्रिंसिपल इसके सदस्य होंगे। उच्च शिक्षा विभाग के नामित सदस्य इसके सदस्य होंगे।

विश्वविद्यालयों के अध्यापकों के लिए स्क्रीनिंग कमेटी में विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार रोटेशन के हिसाब से चेयरमैन होंगे। उच्च शिक्षा में डिवीजन स्तर की चयन समिति होगी जिसमें डायरेक्टर कॉलेज चेयरपर्सन होंगे और रोटेशन के हिसाब से दो रजिस्ट्रार विश्वविद्यालयों देश के सदस्य होंगे। केंद्र शासित स्तर पर कमेटी में उच्च शिक्षा विभाग के प्रशासनिक सचिव इसके कन्वीनर होंगे। प्रदेश स्तर की कमेटी 10 उम्मीदवारों के नामों की समीक्षा करेगी और इसमें आठ कालेजों और दो विश्वविद्यालयों के अध्यापक शामिल होंगे।

chat bot
आपका साथी