Gharana Wetland Jammu: दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई पर उड़ने वाले प्रवासी पक्षी सिरपट्टी सवन के तालाब में उतरने का इंतजार

हर साल नवंबर मध्य के बाद यह पक्षी तालाब में उतर कर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचते हैं। हजारों की संख्या में आने वाले इन पक्षियों को देखने के लिए लोग दूर-दूर से घराना पहुंचते हैं। लेकिन अब तो नवंबर माह बीतने को है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 11:49 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 11:49 AM (IST)
Gharana Wetland Jammu: दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई पर उड़ने वाले प्रवासी पक्षी सिरपट्टी सवन के तालाब में उतरने का इंतजार
इन पक्षियों ने तालाब में उतरने का प्रयास भी किया लेकिन बाद में यह नही बैठे और उड़ गए।

जम्मू, जागरण संवाददाता। पिछले 15 दिनों से लगातार घराना वेटलैंड पर सुबह शाम मंडराने वाले सिरपट्टी सवन बार हेडड गीज के तालाब में उतरने का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। दुनिया में सबसे ऊंचाई पर उड़ान भरने के लिए माने जाने वाले इन पक्षियों की सीमांत क्षेत्र में चहक तो सुनाई पड़ रही है। लेकिन घराना के तालाब अभी तक सूना बना हुआ है। यहां दूसरी प्रजाति के पक्षी तो विचरण कर रो हैं मगर सिरपट्टी सवन अभी नही है। हर साल नवंबर मध्य के बाद यह पक्षी तालाब में उतर कर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचते हैं। हजारों की संख्या में आने वाले इन पक्षियों को देखने के लिए लोग दूर-दूर से घराना पहुंचते हैं। लेकिन अब तो नवंबर माह बीतने को है। सिरपट्टी सवन सुबह शाम घराना गांव के उपर से शोर करते हुए गुजरते हैं और अनेकों बार तालाब का चक्कर भी लगाते हैं। हालांकि इन पक्षियों ने तालाब में उतरने का प्रयास भी किया लेकिन बाद में यह नही बैठे और उड़ गए।

वन्यजीव प्रेमियों का कहना है कि वेटलैंड के आसपास अभी धान की फसल समेटने व गेहूं की बिजाई करने का काम जारी है। खेतों में बढ़ी लोगों की हलचल के कारण ही सिरपट्टी सवन खेतों में नही बैठ रहा। लेकिन जल्दी ही खेतों में लोगों की हलचल थम जाएगी, ऐसे में सिरपट्टी सवन शीघ्र ही खेतों में बैठ जाएंगे।

बहरहाल इन पक्षियों के घराना तालाब में नही उतरने के कारण लोगों मं निराशा हो रही है। पर्यटक लोग घराना वेटलैंड पर पहुंच रहे हैं मगर वहां पर सिरपट्टी सवन की उपस्थति नही दिख रही। जम्मू से आई मधू सिंह का कहना है कि पिछले साल तो इन इिनों घराना का तालाब सिरपट्टी सवन से गूंज रहा था। लेकिन इस बार यह पक्षी यहां नजर नही आ रहे हैं। वहीं दूसरी और वन्यजीव विशेषज्ञों का कहना है कि जल्दी ही यह पक्षी तालाब में अठखेलियां करते नजर आएंगे। बहरहाल तब तक हमें इंतजार ही करना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी