Amarnath Yatra 2021: बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, जानिए क्या है सारी प्रक्रिया

ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था को पहली बार पिछले साल प्रयोग के तौर पर कुछ दिनों के लिए रखा गया था। उसके बेहतर परिणाम देख बोर्ड ने इस वर्ष से ऑनलाइन पंजीकरण व्यवस्था को नियमित कर दिया है। इस बार तीर्थयात्रा पर छह लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 09:37 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:28 AM (IST)
Amarnath Yatra 2021: बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, जानिए क्या है सारी प्रक्रिया
कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा से लोगों को बहुत फायदा होगा।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। समुद्रतल से करीब 3888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित श्री बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा-2021 के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए जम्मू-कश्मीर श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। पहले ही दिन यात्रा पंजीकरण के लिए काफी श्रद्धालुओं ने रूची दिखाई। बाबा बर्फानी के दर्शनों के इच्छुक श्रद्धालुओं को एक और राहत देते हुए इस बार बोर्ड ने यह व्यवस्था भी कर दी है कि यदि कोई श्रद्धालु बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन हैलीकाप्टर बुकिंग करवाता है तो उसे यात्रा पंजीकरण करवाने की जरुरत नहीं है। उन्हें सिर्फ अपना स्वास्थ्य प्रमाणपत्र और हैलीकाप्टर की टिकट ही दिखानी होगी। यात्रा की तत्काल अनुमति मिलेगी।

आॅनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया वीरवार से शुरू हो गई है। यह पंजीकरण की सुविधा दोनों यात्रा मार्गाें बालटाल और चंदनबाड़ी के लिए उपलब्ध है। अलबत्ता, तीर्थयात्रा की अनुमति 13 साल से 75 साल तक के आयु वर्ग के पूरी तरह स्वस्थ श्रद्धालुओं को ही मिलेगी। इस वर्ष श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा 28 जून को शुरु होगी और 22 अगस्त 2021 को रक्षाबंधन के दिन संपन्न हाेगी। ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था को पहली बार पिछले साल प्रयोग के तौर पर कुछ दिनों के लिए रखा गया था। उसके बेहतर परिणाम देख बोर्ड ने इस वर्ष से ऑनलाइन पंजीकरण व्यवस्था को नियमित कर दिया है। इस बार श्री अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा पर छह लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है।

ऐसे करवाएं ऑनलाइन पंजीकरण: ऑनलाइन पंजीकरण के लिए श्रद्धालुओं को किसी बैंक या किसी अन्य कार्यालय में चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है। वे किसी भी जगह से इंटरनेट के माध्यम से श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट श्रीअमरनाथजीश्राइन.कॉम पर या फिर जेकेएसएएसबी.एनआइसी.इन पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन पंजीकरण पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर ही है। सिर्फ उन्हीं श्रद्धालुओं को पंजीकृत किया जाएगा, जिनके दस्तावेज पूरी तरह सही होंगे। सभी आवेदनों की जांंच के बाद ही आवेदक को यात्रा मार्ग और यात्रा के लिए तिथि का आवंटन किया जाएगा। पहले दिन की बात करें तो सात हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने आवेदन ऑनलाइन भरे हैं।

आवेदन करने करते समय इन नियमों का पालन करें: श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ नीतीश्वर कुमार ने बताया कि ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन करने वाले श्रद्धालु को निर्धारित पंजीकरण पत्र को भरते हुए उस पर अपनी तस्वीर और स्वास्थ्य प्रमाणत्र भी लगाना होगा। सिर्फ प्राधिकृत डाॅक्टर, स्वास्थ्य संस्थान द्वारा जारी स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जो 15 मार्च 2021 को या उसके बाद जारी किया होगा, वही मान्य होगा। यात्रा के समय श्रद्धालुओं को अपने पहचानपत्र समेत सभी आवश्यक दस्तावेजों की असल प्रति अपने साथ रखनी हेगी। सिर्फ निर्धारित तिथि और मार्ग से ही यात्रा की अनुमति होगी। डेढ़ माह या उससे ज्यादा समय से गर्भवति महिलाओं को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऑफलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया भी जारी है। कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा से लोगों को बहुत फायदा होगा। इससे बैंकों में भी भीड़ घटेगी। 

chat bot
आपका साथी