Jammu: सेहत शिविर में उमड़ रहे लोग, आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए औपचारिकताएं पूरी की

इस योजना के तहत पांच लाख रुपये तक बीमा रहता है और बीमारी की सूरत में लोग इसका लाभ ले सकते हैं। अधिकतर लोगों के आयुष्मान कार्ड बन भी चुके हैं। जिन लोगों के कार्ड नहीं बने उनके लिए जिला प्रशासन ने इन शिविरों काे लगाना शुरू किया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 01:03 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 01:03 PM (IST)
Jammu: सेहत शिविर में उमड़ रहे लोग, आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए औपचारिकताएं पूरी की
पंजीकरण और जांच के बाद लोगों को कार्ड जारी कर दिए जाते हैं।

जम्मू, जागरण संवाददाता : शहर वासियों को सेहत शिविर लगाकर आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ देने की जारी प्रक्रिया में लोग बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं। जिन लोगों के नाम अभी तक दर्ज नहीं हुए हैं, वे इन शिविरों में पहुंच कर अपना नाम पंजीकृत करवाने के लिए औपचारिकताएं पूरी करने में जुटे हुए हैं।

इसी कड़ी में वार्ड नंबर 14, भगवती नगर में भी आयुष्मान हेल्थ इंश्योरेंस शिविर लगाया गया। इस शिविर का शुभारंभ कॉरपोरेटर एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रमोद कपाही ने किया। उन्होंने लोगों को जागरुक बनाते हुए अपील की कि वे अपने नाम दर्ज करवाने के लिए शिविरों में पहुंचे ताकि जरूरत पड़ने पर योजना का लाभ लिया जा सके।

इस योजना के तहत पांच लाख रुपये तक बीमा रहता है और बीमारी की सूरत में लोग इसका लाभ ले सकते हैं। अधिकतर लोगों के आयुष्मान कार्ड बन भी चुके हैं। जिन लोगों के कार्ड नहीं बने, उनके लिए जिला प्रशासन ने इन शिविरों काे लगाना शुरू किया है। शहर के सभी 75 वार्डों में अलग-अलग दिन यह शिविर लगाए जा रहे हैं।

यहां लोगों से बातचीत करते हुए कपाही ने कहा कि प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये तक का बीमा होने से किसी बड़ी बीमारी से निपटने का खतरा कम हो जाता है। इससे पूरे देश में कई अस्पताल पंजीकृत हैं और वहां से इलाज करवाया जा सकता है। हजारों की संख्या में लोग इस कार्ड का लाभ ले चुके हैं। जनता भी जागरुक हुई है।

काफी लोग शिविरों में पहुंच कर पूछताछ भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में यह योजना उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने यहां शुरू की। उन्होंने कहा कि योजना के तहत 99 प्रतिशत लोगों की जांच हो चुकी है। पंजीकरण और जांच के बाद लोगों को कार्ड जारी कर दिए जाते हैं।  

chat bot
आपका साथी