Jammu Kashmir : स्वस्थ्य एवं खुशहाल जिदंगी दे रहा आयूष, रिसर्च लैब स्थापित करने का हो रहा प्रयास

मजबूत राष्ट्र के निर्माण के लिए अनेकता में एकता पर जोर देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव इसी दिशा में उठाया कदम है। समाज के हर वर्ग के लोग भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवा योग में विशेष रूचि ले रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 11:41 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 11:41 AM (IST)
Jammu Kashmir : स्वस्थ्य एवं खुशहाल जिदंगी दे रहा आयूष, रिसर्च लैब स्थापित करने का हो रहा प्रयास
एक रिसर्च लैब स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : केंद्रीय आयूष मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने वीरवार को कश्मीर के बारामुला का दौरा किया। उन्होंने योग और आयूष प्रदर्शनी का उदघाटन किया। इसमें योग विशेषज्ञों ने अपनी प्रतिभा दिखाई। उन्होंने आयूष विभाग द्वारा लगाए गए स्टाल का भी निरीक्षण किया। बाद में उन्होंने आयूष पर आयोजित एक सेमिनार की भी अध्यक्षता की।

केंद्रीय मंत्री ने आयूष सेवाओं के महत्व के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इलाज की यह पुरानी और पारंपरिक पद्वतियां सरकार की प्राथमिकता पर हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विवेक भरद्वाज, जिला विकास परिषद बारामुला की चेयरपर्सन सफीना बेग, डिप्टी कमिश्नर भूपेंद्र कुमार, डायरेक्टर आयूष डा. मोहन सिंह, काउंसिल फार रिसर्च आफ यूनानी मेडिसिन डा. आसिम अली भी सेमिनार में मौजूद थे मंत्री ने कहा कि आयूष संस्थानों को जमीनी स्तर पर मजबूत किया जा रहा है। इसके लिए हर संभव कदम उठाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि लोगों को स्वस्थ एवं खुशहाल जिंदगी देने के लिए उनका मंत्रालय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि एक रिसर्च लैब स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें औषधीय जुड़ी बूटियों पर शोध होगा।

मजबूत राष्ट्र के निर्माण के लिए अनेकता में एकता पर जोर देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव इसी दिशा में उठाया कदम है जहां पर समाज के हर वर्ग के लोग भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवा योग में विशेष रूचि ले रहे हैं। योग जिंदगी बदलने में अहम भूमिका निभा रहा है।

उन्होंने सभी को कम से कम पांच मिनट योग करने को कहा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में जम्मू-कश्मीर को विकसित करने पर विशेष जोर दे रहे हैं। यहां के लोगों के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हें। बाद में मंत्री ने बिग बैश क्रिकेट प्रतियोगिता का उदघाटन भी किया।

chat bot
आपका साथी